Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हमास ने जारी की बंधक बनाए गए इजराइली बच्चों की फुटेज, IDF बोला- 'ये वे आतंकवादी हैं जिन्हें हम हराने जा रहे हैं'

इजरायल और हमास के बीच बीते 8 दिनों से लगातार युद्ध जारी है। इस युद्ध में दोनों देशोंं के कई नागरिक मारे जा चुके हैं। वहीं हमास समूह ने अपने टेलीग्राम चैनल पर वीडियो को कैप्शन के साथ साझा किया है। जिसमें उन्होंने लिखा हमास के लड़ाके ऑपरेशन अल-अक्सा बाढ़ के पहले दिन किबुत्ज़ होलित लड़ाई के बीच बच्चों के लिए दया दिखा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 14 Oct 2023 01:00 PM (IST)
Hero Image
हमास ने जारी की बंधक बनाए गए इजराइली बच्चों की फुटेज

एएनआई, तेल अवीव (इजरायल)। इजरायल-हमास संघर्ष (hamas israel war) 8वें दिन में प्रवेश कर रहा है। वहीं, इस दौरान हमास ने इजराइली बच्चों का एक फुटेज जारी किया है, जिनके बारे में उनका दावा है कि उन्होंने दक्षिणी इजरायल पर घातक हमले के दौरान बंधक बना लिया था।

हमास समूह ने अपने टेलीग्राम चैनल पर वीडियो को कैप्शन के साथ साझा किया, हमास के लड़ाके, ऑपरेशन अल-अक्सा बाढ़ के पहले दिन किबुत्ज़ 'होलित' लड़ाई के बीच बच्चों के लिए दया दिखा रहे हैं।

हमास कर रहा इजारइली नागरिकों के साथ अत्याचार

दक्षिणी इजरायल में गाजा सीमा के बहुत करीब स्थित किबुत्ज़ होलिट (Kibbutz Holit) में 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमले के दौरान आतंकवादी समूह हमास (terrorist group hamas) द्वारा भयानक अत्याचार देखे गए थे।

द जेरूसलम पोस्ट के अनुसार, किबुत्ज़ होलिट पर हमले के दौरान 13 इजराइली मारे गए।

इज़रायली मीडिया के अनुसार, वीडियो में दिख रहे बच्चों की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है और यह स्पष्ट नहीं है कि जब बच्चों को ले जाया गया तो उनके माता-पिता की हत्या कर दी गई थी या नहीं।

IDF ने X पर शेयर किया वीडियो

जवाब में, IDF ने अपने सोशल मीडिया 'एक्स' पर पोस्ट किया, जिसमें कहा गया कि बच्चों को हमास आतंकवादियों द्वारा उनके ही घरों में बंधक बना लिया गया है, जबकि उनके माता-पिता अगले कमरे में मृत पड़े हैं।

पोस्ट में कहा गया है, आप उनकी चोटें देख सकते हैं, उनकी चीखें सुन सकते हैं और उन्हें डर से कांपते हुए महसूस कर सकते हैं क्योंकि इन बच्चों को हमास के आतंकवादियों ने उनके ही घरों में बंधक बना लिया है और उनके माता-पिता अगले कमरे में मृत पड़े हैं। ये वे आतंकवादी हैं जिन्हें हम हराने जा रहे हैं।

किबुत्ज़ होलिट पर हमले के दौरान, गोलियों से छलनी इमारतें, जले हुए वाहन और टूटी हुई खिड़कियां बिखरी हुई दिखाई देती हैं, जो घुसपैठ से हुई पीड़ा का प्रमाण हैं। आतंकियों द्वारा छोड़े गए हथियार और गोला-बारूद भी इधर-उधर पड़े दिख रहे हैं।

"आश्चर्यजनक" हमले के बाद, सैन्य टैंकों से लैस इजरायल के रक्षा बल अब शहर पर नियंत्रण हासिल करने के बाद पूरे शहर में तैनात हैं।

कई सदस्यों को बनाया है हमास ने बंधक

किबुत्ज बेरी के दृश्य हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए अत्याचारों के परिणाम भी दिखाते हैं, जो कथित तौर पर घर-घर जाकर निवासियों की हत्या कर रहे थे या उन्हें बंधक बना रहे थे।

एक निवासी गिली ने कहा कि उनके परिवार के सदस्यों को हमास आतंकवादियों ने बंधक बना लिया है। वह अपनी बहन के बारे में बोलते हुए रो पड़े, लेकिन उन्होंने दृढ़तापूर्वक कहा कि वे "उसे वापस ले आएंगे।"

इस बीच, न्यूयॉर्क में, संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय की इमारत के किनारे शिशुओं, बुजुर्ग पुरुषों और महिलाओं सहित इजरायली बंधकों की विशाल छवियां पेश की गईं।

नए अपडेट में IDF ने कहा कि गाजा में हमास आतंकवादी संगठन द्वारा 120 से अधिक नागरिकों को बंदी बनाया गया है।

आईडीएफ के अनुसार, कथित तौर पर इजरायल पर हमास के आतंकवादी हमलों में 1300 लोगों की जान चली गई है और 3000 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तरी गाजा से बड़े पैमाने पर फलस्तीनियों का पलायन जारी, इजरायली सेना ने दिया अगले 6 घंटे का अल्टीमेटम

यह भी पढ़ें- 'यह तो बस शुरुआत है', नेतन्याहू ने दिए संघर्ष के और भयावह होने के संकेत, युद्ध में अब तक क्या-क्या हुआ?