Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hawaii Wildfires: धू-धूकर जल रहा माउई का जंगल, छह लोगों की दर्दनाक मौत; जान बचाने के लिए समुद्र में कूदे लोग

Hawaii Wildfires Maui अमेरिका के प्रशांत महासागर के मध्य में स्थित हवाई प्रांत के द्वीपों में से एक माउई द्वीप के जंगल में तूफान की वजह से लगी आग में कम से कम छह लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। नेशनल गार्ड के मेजर जनरल केनेथ हारा ने कहा कि स्थिति अभी अस्थिर है और हम राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 10 Aug 2023 03:26 AM (IST)
Hero Image
माउई के जंगल में लगी आग की वजह से छह की मौत (फोटो: रायटर)

काहुलुई, रायटर। Maui Fires: अमेरिका के प्रशांत महासागर के मध्य में स्थित हवाई प्रांत के द्वीपों में से एक माउई द्वीप के जंगल में तूफान की वजह से लगी आग में कम से कम छह लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

माउई द्वीप में धधक रही आग की वजह से व्यापक क्षति हुई है। आलम यह है कि आग और उसकी वजह से उठने वाले धुएं से बचने के लिए कई लोगों ने समुद्र में छलांग लगा दी।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आग की वजह से पर्यटक स्थल लाहिना सहित द्वीप का पश्चिमी हिस्सा लगभग कट गया है और महज एक ही राजमार्ग अबतक खुला हुआ है। अधिकारियों के मुताबिक,

इस घटना के चलते व्यापक स्तर पर तबाही हुई है। फिलहाल इलाके में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। पश्चिमी माउई में बंद कर दिया गया है।

वीडियो वायरल

सोशल मीडिया में माउई द्वीप में आग की वजह से होने वाली तबाही को देखा जा सकता है। भीषण आग से खुद को बचाने में सफल रहे लोगों ने सोशल मीडिया पर इससे जुड़े हुए वीडियो और तस्वीरें शेयर की हैं, जिसमें धुएं का गुबार देखा जा सकता है।

माउई काउंटी के मेयर रिचर्ड बिसेन ने कहा कि हमारा पूरा ध्यान लोगों की जान बचाने पर है। हालांकि, बिसेन को मौतों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। नेशनल गार्ड के मेजर जनरल केनेथ हारा ने कहा,

स्थिति अभी अस्थिर है और हम राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।