Move to Jagran APP

New Mexico में आवारा गायों को मारने के लिए हेलीकॉप्टर शूटर्स को मिली मंजूरी, खड़ा हो सकता है विवाद

न्यू मेक्सिको के जंगलों में गायों को गोली मारने का आदेश जारी किया गया है। इस काम को पूरा करने के लिए हेलिकॉप्टर शूटर्स को मंजूरी दे दी गई है। हालांकि इस आदेश को लेकर विवाद खड़ा हो सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 18 Feb 2023 10:14 AM (IST)
Hero Image
न्यू मेक्सिको में आवारा गायों को मारने का आदेश जारी

न्यू मेक्सिको, रायटर्स। अमेरिका के मेक्सिको शहर में दर्जनों अवारा गायों को मारने का आदेश जारी कर दिया गया है। अमेरिकी वन विभाग ने बताया कि ये आवारा गाय खेती को नुकसान पहुंचा रहे हैं और पैदल लोगों के लिए खतरा बनते जा रहे हैं।

दरअसल, इन्हें मारने के लिए हेलीकॉप्टर शूटर्स को काम पर लगाया गया है। इन्हें मारने का काम गुरुवार से शुरू होगा, जो कि चार दिन तक किया जाएगा। इसमें लगभग 150 गायों को गोली मारने का आदेश दिया गया है, इनको लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये आवारा गाय पहाड़ों और घाटियों में विलुप्त होने वाली प्रजातियों के इकोसिस्टम को नष्ट कर रहे हैं।

मारने के तरीके पर उठाए जा रहे सवाल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हेलिकॉप्टर से गोली मारने वाला आदेश विवाद खड़ा कर सकता है। कुछ कानून विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह हवा में उड़ते हुए किसी जानवर को मारना एक क्रूर तरीका है। वहीं, फॉरेस्ट सुपरवाइजर केमिली होवेस ने कहा कि दूसरे वन्यजीवों और लोगों की रक्षा करने का इन्हें मारना आवश्यक है, लेकिन उन्हें खत्म करने के तरीके पर वह सवाल उठाते हैं।

बेरहमी से मारते हैं गोली

केमिली होवेस ने एक बयान में कहा, "गिला के जंगलों में आवारा गाय उन सभी के खतरा है, जो भी किसी कारणवश जंगल जाते हैं। आवारा गाय लोगों पर हमला करते हैं और उन्हें नदी, झाड़ी और झरनों में खदेड़ते हैं। एक रैंचर्स ने बताया कि हेलिकॉप्टर शूटर्स गायों को दौड़ाते हुए शूट करते हैं। इससे उन गायों की तड़प-तड़प कर मौत हो जाती है।

मवेशी एसोसिएशन ने जताया विरोध

अमेरिका के पश्चिम में जंगली हॉग को हवा से मारना आम बात है। हालांकि, गायों को इस तरह मारने पर विवाद खड़ा हो सकता हैं। न्यू मेक्सिको केटल ग्रोवर्स एसोसिएश (एनएमसीजीए) के अध्यक्ष लॉरेन पेटर्सन ने कहा कि अथॉरिटी सिर्फ शॉट-टर्म शॉल्यूशन निकाल रही है, वो किसी लॉन्ग-टर्म शॉल्यूशन पर विचार नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि मवेशी फूड का एक बेहतर साधन है। साथ ही, एसोसिएशन ने कहा है कि अगर अथॉरिटी इस तरह के कारनामे से बाज नहीं आती है, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: इंडियन सीफूड के निर्यातकों के लिए अच्छी खबर, कतर ने भारत के फ्रोजेन सीफूड से हटाया प्रतिबंध

Bulgaria: अफगान प्रवासियों की अवैध रूप से तस्करी, ट्रक से 18 लोगों के शव बरामद, 4 गिरफ्तार