Move to Jagran APP

Bangladesh में अब भी सुरक्षित नहीं है हिंदू, दुर्गा पूजा में डाली जा रही अड़चन; पंडालों को 35 बार बनाया गया निशाना

Bangladesh Durga Puja मोहम्मद यूनुस के आने के बाद भी बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार जारी है और अभी भी उन्हें निशाना बनाया जा रहा है। इस महीने ही देश भर में चल रहे दुर्गा पूजा समारोहों से जुड़ी लगभग 35 अप्रिय घटनाएं सामने आई हैं जिसके बाद सत्रह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। लोगों को आराम से दुर्गा पूजा भी नहीं मनाने दिया जा रहा है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 12 Oct 2024 08:38 AM (IST)
Hero Image
Bangladesh Durga Puja बांग्लादेश में दुर्गा पूजा भी आसानी से नहीं हो पा रही।

पीटीआई, ढाका। Bangladesh Durga Puja  बांग्लादेश के नए मुखिया मोहम्मद यूनुस के आने के बाद भी वहां पर हिंदुओं की स्थिति में कोई सुधार नहीं दिख रहा है। अभी भी उन्हें निशाना बनाया जा रहा है। इस महीने ही देश भर में चल रहे दुर्गा पूजा समारोहों से जुड़ी लगभग 35 अप्रिय घटनाएं सामने आई हैं, जिसके बाद सत्रह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। लगभग एक दर्जन मामले भी दर्ज किए गए हैं।

पीएम मोदी द्वारा भेंट किया मुकुट भी चोरी

यह घटनाक्रम उस समय सामने आया है जब एक दिन पहले पता चला कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उपहार में दिया गया एक हाथ से बना सुनहरा मुकुट (मुकुट) दुर्गा पूजा समारोहों के बीच बांग्लादेश के दक्षिण-पश्चिमी सतखीरा जिले में एक हिंदू मंदिर से चोरी हो गया था, जिस पर भारत ने चिंता व्यक्त की थी।

पांच दिवसीय हिंदू धार्मिक उत्सव बुधवार को देवी दुर्गा के आह्वान के साथ शुरू हुआ, जिसे महा षष्ठी कहा जाता है। समारोह का समापन रविवार को देवी दुर्गा की मूर्तियों के विसर्जन के साथ होगा। 

बांग्लादेश में केवल 8 फीसद हैं हिंदू

बता दें कि अल्पसंख्यक हिंदू बांग्लादेश की 170 मिलियन आबादी का लगभग 8 प्रतिशत हिस्सा हैं। हिंदुओं को 5 अगस्त को तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख हसीना के निष्कासन के बाद भड़की छात्र-नेतृत्व वाली हिंसा के दौरान अपने व्यवसायों और संपत्तियों की बर्बरता और मंदिरों के विनाश का सामना करना पड़ा। 

अखबार ढाका ट्रिब्यून ने पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) एमडी मोइनुल इस्लाम के हवाले से कहा कि 1 अक्टूबर से देश भर में चल रहे दुर्गा पूजा समारोह से संबंधित 35 घटनाएं हुई हैं, जिसके कारण 11 मामले दर्ज किए गए हैं। इस्लाम ने शुक्रवार को ढाका में बनानी पूजा मंडप का दौरा किया, जिसके बाद उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि देश भर में 32000 से अधिक मंडपों में दुर्गा पूजा मनाई जा रही है। 

मुकुट चोरी होने के बाद एक्शन में पुलिस 

आईजीपी की यात्रा तब हुई जब पता चला कि 2021 में बांग्लादेश की अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी द्वारा सतखीरा में जेशोरेश्वरी काली मंदिर में भेंट किए गए स्वर्ण मुकुट (मुकुट) चोरी हो गया। इस घटना के बाद भारतीय उच्चायोग ने बांग्लादेश सरकार से चोरी की जांच करने और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने के अलावा मुकुट बरामद करने का आग्रह किया।

आईजीपी इस्लाम ने आश्वासन दिया कि पुलिस के पास घटनाओं के लिए जिम्मेदार लोगों का रिकॉर्ड है और आरोपी को सजा मिलकर रहेगी।