Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लाल सागर के आकाश में पूरी रात चली लड़ाई, हाउती का सिंगापुर के जहाज और अमेरिकी युद्धपोतों पर मिसाइल हमले का दावा

Houthi attack on Singapore Ships ईरान समर्थित हाउती विद्रोहियों ने सिंगापुर के मालवाहक जहाज प्रोपेल फार्चून पर मिसाइल हमला किया था और अमेरिकी युद्धपोतों को निशाना बनाने की कोशिश की थी। हमले में प्रोपेल फार्चून को खास नुकसान नहीं हुआ और कुछ घंटे रुकने के बाद वह अपने मार्ग पर आगे बढ़ गया। गठबंधन सेना ने हाउती विद्रोहियों के छोड़े दर्जनों ड्रोन मार गिराए।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 10 Mar 2024 07:08 AM (IST)
Hero Image
ड्रोन से गुजर रहे मालवाहक जहाजों और युद्धपोतों पर हमले किए गए।

काहिरा, रायटर। शुक्रवार-शनिवार की पूरी रात लाल सागर के ऊपर आतिशबाजी जैसा नजारा था। अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस की नौसेनाओं ने हाउती विद्रोहियों के छोड़े दर्जनों ड्रोन मार गिराए। ये ड्रोन वहां से गुजर रहे मालवाहक जहाजों और युद्धपोतों पर हमले के लिए छोड़े गए थे।

सिंगापुर के मालवाहक जहाज पर हमला

इससे पहले ईरान समर्थित हाउती विद्रोहियों ने सिंगापुर के मालवाहक जहाज प्रोपेल फार्चून पर मिसाइल हमला किया था और अमेरिकी युद्धपोतों को निशाना बनाने की कोशिश की थी। हमले में प्रोपेल फार्चून को खास नुकसान नहीं हुआ और कुछ घंटे रुकने के बाद वह अपने मार्ग पर आगे बढ़ गया।

लाल सागर से गुजरने वाले जहाजों पर हमले कर रहे हैं हाउती

हाउती नवंबर 2023 से विश्व के सबसे व्यस्त समुद्री मार्गों में शामिल लाल सागर से गुजरने वाले जहाजों पर हमले कर रहे हैं। गाजा पर इजरायली हमले के विरोध में हाउती जहाजों पर हमले कर रहे हैं। अमेरिका और ब्रिटेन ने गठबंधन बनाकर इन हमलों को रोकने की कोशिश की, लेकिन अभी तक उनकी कोशिश सफल नहीं हो पाई है। हाउती विद्रोहियों का यमन के बड़े हिस्से पर कब्जा है और वहीं से वे अपनी गतिविधियां चलाते हैं।

हाउती के प्रवक्ता याह्या सारिया ने अपने टेलीविजन संदेश में कहा है कि शनिवार को लाल सागर और अदन की खाड़ी में एक मालवाहक जहाज और कई अमेरिकी युद्धपोतों को निशाना बनाया गया। हाउती लड़ाकों ने 37 ड्रोनों से इन्हें निशाना बनाया और उन्हें भारी नुकसान पहुंचाया। जबकि अमेरिकी नौसेना की मध्य कमान ने कहा है कि गठबंधन सेनाओं ने शनिवार तड़के 28 ड्रोन आकाश में ही नष्ट कर दिए।