Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुनिया के सबसे ताकतवर बॉडीबिल्डर की हार्ट अटैक से मौत, महज 36 साल की उम्र में गंवाई जान; पढ़ें पत्नी ने क्या कहा

मशहूर बॉडीबिल्डर इलिया गोलेम येफिमचिक का हर्ट अटैक से निधन हो गया है। 6 सितंबर को उनकी तबीयत अचानक से खराब हो गई। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। येफिमचिक कोमा में जा चुके थे जिसके बाद उनकी मौत हो गई। येफिमचिक की उम्र महज 36 साल थी। उनके निधन के बाद बॉडीबिल्डर्स को आने वाले हार्ट अटैक को लेकर बातचीत फिर से शुरू हो गई गै।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Fri, 13 Sep 2024 03:10 PM (IST)
Hero Image
Ilya Golem Yefimchik: दुनिया के सबसे ताकतवर बॉडीबिल्डर की हार्ट अटैक से मौत।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया के ताकतवर और मशहूर बॉडीबिल्डर में से एक इलिया गोलेम येफिमचिक (Ilya Golem Yefimchik) का निधन हो गया है। बॉडीबिल्डर की मौत हार्ट अटैक से हुई है। उनकी फिजिक को देखकर कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता था कि उनके शरीर में कोई बीमार होगी।

6 सितंबर को उनकी तबीयत अचानक से खराब हो गई थी। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। येफिमचिक कोमा में जा चुके थे, जिसके बाद 11 सितंबर को उनकी मौत हो गई। येफिमचिक की उम्र महज 36 साल थी।

येफिमचिक का शरीर था काफी विशाल

येफिमचिक की पत्नी ने बताया कि उनके पति को हर्ट अटैक आने पर तुरंत उनकी छाती को कंप्रेस किया गया। लेकिन धीरे-धीरे उनके दिमाग ने काम करना बंद कर दिया।  येफिमचिक कितने विशाल थे, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनका वजन 340 पाउंड था और हाइट 6 फीट थी। उनकी छाती का साइज 61 इंच था और बाइसेप्स 25 इंच का था।

बॉडीबिल्डर्स को क्यों आते हैं इतने हर्ट अटैक?

दरअसल,  बॉडीबिल्डर्स अपनी बॉडी को पंप अप यानी शरीर की बॉडी के मैंटेन करने के लिए  स्टेरॉइड्स लेते हैं, जिसका निगेटिव अफेक्ट उनकी बॉडी ऑर्गन पर पड़ता है। वहीं, ज्यादा एक्सरसाइज की वजह से शरीर को आराम नहीं मिलता, जिसका बुरा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है।

शरीर में दिखाई देने वाली हार्ट संबंधी समस्याओं को भी नजरअंदाज करने से हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, खराब डाइट भी हार्ट अटैक की वजह बन सकती है।

यह भी पढ़ें: मैडम के साथ संदिग्ध हालत में मिले नेताजी, वायरल हुआ VIDEO; BJP ने लिया एक्शन