Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: यूक्रेन जंग के बीच रूस ने US व पश्चिमी देशों को किया आगाह, कहा- 'मदद की चुकानी होगी कीमत'

यूक्रेन जंग के बीच रूस की स्‍टेट ड्यूमा के एक सदस्‍य प्‍योत्र टालस्‍टाय ने चेतावनी दी है कि सर्दियों से पहले बिजलीघरों पर हमलों में कोई कमी नहीं आएगी। एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि यूक्रेन को 18वी सदी में वापस धकेल दिया जाएगा।

By AgencyEdited By: Ramesh MishraUpdated: Sat, 26 Nov 2022 01:51 PM (IST)
Hero Image
Russia Ukraine War: यूक्रेन जंग के बीच रूस ने US व पश्चिमी देशों को किया आगाह। एजेंसी।

मास्‍को, एजेंसी। यूक्रेन जंग के बीच रूस की स्‍टेट ड्यूमा के एक सदस्‍य प्‍योत्र टालस्‍टाय ने चेतावनी दी है कि सर्दियों से पहले बिजलीघरों पर हमलों में कोई कमी नहीं आने वाली है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि यूक्रेन को 18वी सदी में वापस धकेल दिया जाएगा। यूनाइटेड रशिया पार्टी के एक सदस्‍य ने कहा है कि यूक्रेन के बुनियादी ढांचे को नष्‍ट कर दिया जाएगा। यूक्रेन को 18वीं सदी में वापस धकेल दिया जाएगा।

रूसी सांसद ने अमेरिका व पश्चिमी देशों को चेताया

रूसी सांसद फ्रेंच ब्राडकास्‍टर ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन के सहयोगी अमेरिका व पश्चिमी देशों को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी। खास बात यह है कि रूस के ओर से यह बयान ऐसे समय आया है, जब अमेरिका ने एक बार फिर यूक्रेन का साथ देने की बात कही है। अमेरिका की ओर से कहा गया है कि वह यूक्रेन के साथ हमेशा की तरह खड़ा रहेगा, क्योंकि रूस यूक्रेन के लोगों को अपने अधीन करने के लिए एक क्रूर युद्ध को अंजाम दे रहा है।

रूसी सेना ने जंग की रणनीति बदली

बता दें कि हाल में रूसी सेना की ओर से यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों में कई मिसाइलें दागी गईं थीं। रूसी सेना ने ईरान निर्मित ड्रोनों के जरिए यूक्रेन के ऊर्जा सेक्‍टर पर जबरदस्‍त गोलीबारी की थी। रूसी सेना का मकसद यूक्रेन के ऊर्जा सेक्‍टर को तबाह करना था। इसके पीछे रूस की बड़ी रणनीति थी। रूसी सेना ठंड के मौसम से पहले यूक्रेन के ऊर्जा संसाधनों को समाप्‍त करना चाहती है, ताकि तापमान शून्य से नीचे गिरने के पर इसकी पावर ग्रिड को तबाह किया जा सके। गौरतलब है कि यूक्रेन जंग के नौ महीने पूरे हो चुके हैं। रूसी सेना इस जंग में यूक्रेन के बुनियादी ढांचे को निशाना बना रही है, ताकि कीव को घुटने टेकने पर मजबूर किया जा सके।

अमेरिका ने कहा, रूस एक क्रूर युद्ध को दे रहा है अंजाम

उधर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि बाइडन प्रशासन यूक्रेन के साथ हमेशा की तरह खड़ा रहेगा। उन्‍होंने कहा कि रूस यूक्रेन के लोगों को अपने अधीन करने के लिए एक क्रूर युद्ध को अंजाम दे रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि रूसी सेना जानबूझकर यूक्रेन के रिहायशी इलाकों को निशाना बना रही है। इस हमले में हजारों मासूम नागरिक मारे जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि 90 वर्ष पहले भी सोवियत संघ नीतियों के कारण होलोडोमर अकाल में लाखों यूक्रेनियन भूख से मर गए थे। अब रूस यूक्रेन के लोगों को अपने अधीन करने के लिए एक क्रूर युद्ध के तहत मार रहा है।