Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत और मालदीव ने की सीमा पार आतंकवाद की निंदा, अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने पर दिया जोर

भारत और मालदीव ने सोमवार को आतंकवाद का मुकाबला करने आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद के लिए इंटरनेट एवं साइबरस्पेस के दुरुपयोग के रोकने के लिए आतंकवाद-रोधी हिंसक उग्रवाद और डी-रेडिकलाइजेशन पर दूसरे संयुक्त कार्य समूह की बैठक की सह-अध्यक्षता की। इस दौरान विदेश मंत्रालय (पश्चिम) संजय वर्मा ने भारत का प्रतिनिधित्व किया और मालदीव के विदेश सचिव एमवी अहमद लतीफ के साथ कार्यक्रम में भाग लिया।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Tue, 25 Jul 2023 06:32 AM (IST)
Hero Image
भारत और मालदीव ने की सीमा पार आतंकवाद की निंदा। फोटोः @SanjayVermalFS

माले, एएनआई। भारत और मालदीव ने सोमवार को आतंकवाद का मुकाबला करने, आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद के लिए इंटरनेट एवं साइबरस्पेस के दुरुपयोग के रोकने के लिए आतंकवाद-रोधी, हिंसक उग्रवाद और डी-रेडिकलाइजेशन पर दूसरे संयुक्त कार्य समूह की बैठक की सह-अध्यक्षता की। इस दौरान विदेश मंत्रालय (पश्चिम) संजय वर्मा ने भारत का प्रतिनिधित्व किया और मालदीव के विदेश सचिव एमवी अहमद लतीफ के साथ कार्यक्रम में भाग लिया।

भारत और मालदीव ने की सीमा पार आतंकवाद की निंदा

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों देशों के बीच बैठक सौहार्दपूर्ण और रचनात्मक माहौल में हुई। इस दौरान भारत और मालदीव ने सीमा पार आतंकवाद सहित सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में आतंकवाद की कड़ी निंदा की। व्यापक तरीके से आतंकवाद से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए दोनों देशों ने हिंद महासागर क्षेत्र में सुरक्षा बनाए रखने के एक महत्वपूर्ण पहलू के रूप में आतंकवाद विरोधी सहयोग की पुष्टि की।

दोनों देशों ने की आतंकवाद से उत्पन्न खतरों की समीक्षा

इस दौरान दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों के तहत आतंकवादी संस्थाओं द्वारा उत्पन्न खतरों की भी समीक्षा की और सभी आतंकवादी नेटवर्कों के खिलाफ ठोस कार्रवाई पर ध्यान केंद्रित किया। मालूम हो कि दोनों भारत और मालदीव ने संयुक्त राष्ट्र और कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव जैसे अन्य वैश्विक और क्षेत्रीय प्लेटफार्मों के माध्यम से सहयोग को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।