Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-Maldives Row: 'भारतीय सैन्य पायलटों ने नहीं किया अनाधिकृत अभियान', भारत ने मालदीव के रक्षा मंत्री के दावे को किया खारिज

भारत ने मंगलवार को मालदीव के रक्षा मंत्री घासन मौमून के दावे को खारिज कर दिया। मौमून ने गत शनिवार को पत्रकार वार्ता में आरोप लगाया था कि मालदीव में तैनात भारतीय सैन्य हेलीकॉप्टर पायलटों ने 2019 में अनाधिकृत अभियान किया था। इस दौरान उन्होंने भारतीय सैन्य कर्मियों द्वारा संचालित दो में से एक हेलीकॉप्टर को बिना अनुमति के थिमाराफिशु में उतारे जाने की घटना का जिक्र किया था।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Tue, 14 May 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
भारत ने मंगलवार को मालदीव के रक्षा मंत्री घासन मौमून के दावे को खारिज कर दिया।

पीटीआई, माले। भारत ने मंगलवार को मालदीव के रक्षा मंत्री घासन मौमून के दावे को खारिज कर दिया। मौमून ने गत शनिवार को पत्रकार वार्ता में आरोप लगाया था कि मालदीव में तैनात भारतीय सैन्य हेलीकॉप्टर पायलटों ने 2019 में अनाधिकृत अभियान किया था। इस दौरान उन्होंने भारतीय सैन्य कर्मियों द्वारा संचालित दो में से एक हेलीकॉप्टर को बिना अनुमति के थिमाराफिशु में उतारे जाने की घटना का जिक्र किया था।

मालदीव में भारत के उच्चायुक्त ने कहा कि मालदीव में भारतीय विमानन प्लटेफार्म हमेशा मालदीव राष्ट्रीय सुरक्षा बल (एमएनडीएफ) की सहमत प्रक्रियाओं और उचित प्राधिकरण के अनुसार संचालित होते हैं। रक्षा मंत्री मौमून की टिप्पणियों का उल्लेख करते हुए उच्चायोग ने कहा कि गत नौ अक्टूबर 2019 को थिमाराफुशी में बेहद जरूरी हालात में एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से आन-ग्राउंड अनुमति लेने के बाद ही हेलीकॉप्टर की आपातकालीन लैंडिंग की गई थी।

उन्होंने कहा कि नौ अक्टूबर 2019 की विशिष्ट उड़ान एमएनडीएफ की अनुमति के बाद ही भरी गई थी। बता दें कि हाल ही में मालदीव में तैनात 76 सैन्य कर्मी भारत लौट चुके हैं। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारतीय सैन्य कर्मियों के लिए भारत लौटने को 10 मई का समय निर्धारित किया था।