Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Nepal Relations: अगले 10 सालों तक भारत को हजारों मेगावाट बिजली निर्यात करेगा नेपाल, समझौते पर लगी मुहर

विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने दो दिवसीय नेपाल यात्रा पर गए हुए हैं। उन्होंने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड से मुलाकात की। इस दौरान नेपाल और भारत के बीच दीर्घकालिक बिजली समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। समझौते के तहत नेपाल अगले दस सालों तक भारत को 10000 मेगावाट बिजली का निर्यात करेगा। नेपाल के ऊर्जा सचिव ने द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 04 Jan 2024 06:36 PM (IST)
Hero Image
अगले 10 सालों तक भारत को हजारों मेगावाट बिजली निर्यात करेगा नेपाल (फोटो, एक्स)

पीटीआई, काठमांडू। विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने दो दिवसीय नेपाल यात्रा पर गए हुए हैं। उन्होंने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड से मुलाकात की। इस दौरान नेपाल और भारत के बीच दीर्घकालिक बिजली समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। समझौते के तहत नेपाल अगले दस सालों तक भारत को 10,000 मेगावाट बिजली का निर्यात करेगा।

राजधानी काठमांडू में एक बैठक के दौरान एस जयशंकर और नेपाल के ऊर्जा, जल संसाधन और सिंचाई मंत्री शक्ति बहादुर बैसनेट की मौजूदगी में बिजली निर्यात समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

नेपाल के ऊर्जा सचिव ने द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए

नेपाल के ऊर्जा सचिव गोपाल सिगडेल और भारत के ऊर्जा सचिव पंकज अग्रवाल ने द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत अगले 10 सालों में नेपाल से भारत में 10,000 मेगावाट बिजली के निर्यात की सुविधा देगा।

— Dr. S. Jaishankar (@DrSJaishankar) January 4, 2024

प्रचंड की भारत यात्रा के दौरान बिजली निर्यात पर सहमति बनी थी

बता दें कि पिछले साल मई में प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल प्रचंड की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच बिजली निर्यात पर सहमति बनी थी। इस दौरान भारत-नेपाल ने कई प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे, जिनमें नेपाल से भारत के बिजली आयात को अगले 10 सालों में 450 मेगावाट से बढ़ाकर 10,000 मेगावाट करने का समझौता शामिल था।

विदेश मंत्री जयशंकर ने अपनी नेपाल यात्रा के पहले दिन की कई तस्वीरें एक्स पर शेयर की हैं। जयशंकर ने नेपाल के दो पूर्व प्रधानमंत्रियों से भी मुलाकात की। इसमें नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा और सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली सहित शीर्ष राजनेता शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Pakistan: इमरान खान को जबरदस्त झटका, लाहौर हाई कोर्ट ने पार्टी का चुनाव चिह्न बहाल करने वाली याचिका खारिज की