Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Philippine: फिलीपींस को 7 हेलीकॉप्टर देगा भारत, बचाव और मानवीय प्रयासों में किया जाएगा इस्तेमाल

भारत सरकार ने फिलीपींस को सात हेलीकाप्टर की पेशकश की है। फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड आर मार्कोस जूनियर ने कहा कि फिलीपींस तटरक्षक को हेलीकाप्टर उपलब्ध कराने की भारत की पेशकश फिलीपींस सरकार के बचाव और मानवीय सहायता के मामले में देश की क्षमता निर्माण के प्रयासों में एक बड़ी मदद होगी।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 05 Nov 2023 08:11 PM (IST)
Hero Image
फिलीपींस को 7 हेलीकॉप्टर देगा भारत (Image: ANI)

एएनआइ, मनीला। भारत सरकार ने फिलीपींस को सात हेलीकाप्टर की पेशकश की है। इन हेलीकाप्टरों का फिलीपींस तटरक्षक देश में आपदा के दैरान बचाव एवं मानवीय सहायता प्रयासों में इस्तेमाल कर सकेगा। फिलीपींस के राष्ट्रपति ने रविवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी है।

राष्ट्रपति फर्डिनेंड आर मार्कोस जूनियर ने कहा कि फिलीपींस तटरक्षक को हेलीकाप्टर उपलब्ध कराने की भारत की पेशकश फिलीपींस सरकार के बचाव और मानवीय सहायता के मामले में देश की क्षमता निर्माण के प्रयासों में एक बड़ी मदद होगी।

'हमें अपनी क्षमता बढ़ानी होगी'

फिलीपींस के राष्ट्रपति ने कहा है कि इसके साथ ही भारत का यह कदम फिलीपींस तटरक्षक के समुद्री संचालन में भी एक बड़ा योगदान होगा। राष्ट्रपति ने कहा कि वास्तव में ऐसी कई समस्याएं हैं जिनका समाधान करना होगा। हमें अपनी क्षमता बढ़ानी होगी। राष्ट्रपति मार्कोस ने पिछले सप्ताह फिलीपींस में भारत के राजदूत शंभू कुमारन के साथ शिष्टाचार मुलाकात के दौरान यह टिप्पणी की।

फिलीपींस में भारत के राजदूत ने दिया बयान 

कुमारन ने राष्ट्रपति मार्कोस से कहा, 'चर्चा बहुत अच्छी चल रही है। तटरक्षक बल बहुत रुचि रखते हैं, उन्होंने हेलीकॉप्टर उड़ाया है। मैं आपसे विचार करने का अनुरोध करूंगा क्योंकि यह एक बहुत ही सकारात्मक (कार्यक्रम) होगा। कुमारन ने कहा कि पीसीजी को जो हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराए जाएंगे, वे भारत की नौसेना और तटरक्षक बल के लिए बनाए गए हैं और इनका उपयोग अधिक सक्रिय सुरक्षा अभियानों के लिए किया जा सकता है, जो अधिक लोगों को ले जा सकते हैं और सामान लाद सकते हैं।

कुमारन ने कहा, फिलीपीन तटरक्षक बल की अधिक सक्रिय भूमिका निभाने और इसकी सुरक्षा की बदलती आवश्यकताओं को देखते हुए, ये सात हेलीकॉप्टर वास्तव में एक इष्टतम समाधान हैं।' आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति मार्कोस ने कहा कि वह डीओटीआर सचिव जैमे बॉतिस्ता के साथ पीसीजी के लिए भारत की पेशकश पर चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़े: तीन नए कानूनों के संसद के शीत सत्र में पारित होने के आसार बढ़े, विधेयकों में कई संशोधनों की सिफारिश किए जाने की संभावना

यह भी पढ़े: बेंगलुरु में महिला भूविज्ञानी की गला रेतकर हत्या, भाई का फोन न उठने पर हुआ खुलासा; CM ने कहा- मामले की होगी जांच