Move to Jagran APP

India-Nepal Ties: भारत ने नेपाल बार्डर तक जाने वाली चार लेन सड़क खोली, व्यापार और परिवहन सेवा होगी और बेहतर

इस वर्ष 13 फरवरी को नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने निर्माण स्थल का निरीक्षण किया था। उन्होंने भारत के साथ एक एमओयू पर भी हस्ताक्षर किया था जिसमें बंदरगाह के भवन को तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sun, 07 May 2023 11:22 PM (IST)
Hero Image
यह मार्ग नेपाल में बन रहे ड्राइ पोर्ट तक पहुंच आसान करेगी। (Phoro-ANI)

काठमांडू, एएनआइ। भारत और नेपाल के बीच व्यापार और परिवहन सेवा को और बेहतर बनाने के लिए भारत ने नेपाल बार्डर तक जाने वाली चार लेन वाली सड़क खोल दी है। यह मार्ग उत्तराखंड के चंबावत जिले के चक्रपुर और नेपाली क्षेत्र गडीगोथ को जोड़ेगा। कंचनपुर की दोधरा चदानी नगर पालिका-1 तक ड्राई पोर्ट के लिए भारत की ओर से पहुंच आसान करने के लिए इस मार्ग को खोला गया है। इसकी लंबाई करीब चार किलोमीटर है।

चार लेन के पुल का भी निर्माण किया गया

पिछले 20 वर्षों से इस बंदरगाह का निर्माण मीडिया का ध्यान खींचता रहा है। इस वर्ष 13 फरवरी को नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने निर्माण स्थल का निरीक्षण किया था। उन्होंने भारत के साथ एक एमओयू पर भी हस्ताक्षर किया था, जिसमें बंदरगाह के भवन को तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य है। इस बंदरगाह को देखते हुए महाकाली नदी पर चार लेन के पुल का भी निर्माण किया गया है।

दोधारा चदानी नगर पालिका के मेयर के अनुसार, भारत की ओर से चक्रपुर बाजार से सटे राष्ट्रीय राजमार्ग से नेपाल-भारत सीमा तक पहुंच मार्ग के एक ट्रैक की अनुमति दी गई है। उन्होंने कहा कि भारत ने अपने क्षेत्र में जंगल की सफाई के बाद इस मार्ग को खोला है। यह बंदरगाह नेपाल के विशेष रूप से रुद्रपुर औद्योगिक केंद्र और नई दिल्ली तक पहुंच को आसान बना देगा।