Move to Jagran APP

Raisina@Sydney में विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- भारत ने इस साल 7 प्रतिशत आर्थिक विकास का रखा लक्ष्य

रायसीना सिडनी में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत ने इस साल 7 प्रतिशत आर्थिक विकास का लक्ष्य रखा है। अगले 5 वर्षों में इसे पार करने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए ईसीटीए का व्यापार पर अच्छा प्रभाव पड़ा है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 18 Feb 2023 07:51 AM (IST)
Hero Image
Raisina@Sydney में बोलते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर

सिडनी, एएनआई। Raisina@Sydney: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत ने इस वर्ष अर्थव्यवस्था में सात प्रतिशत की वृद्धि का लक्ष्य रखा है और हमें उम्मीद है कि अगले पांच वर्षों में यह इसे पार कर जाएगा। उन्होंने कहा कि कम से कम डेढ़ दशक तक 7-9 प्रतिशत के दायरे में रहने की कोशिश करेगी।

7 फीसदी वृद्धि दर का लक्ष्य

Raisina@Sydney में जयशंकर ने कहा, ''हम इस साल 7 फीसदी की वृद्धि दर का लक्ष्य बना रहे हैं, लेकिन अगले पांच साल में इसमें सुधार की उम्मीद है और आप आज एफडीआई, एफआईआई के प्रवाह के साथ-साथ सरकार द्वारा इस साल के बजट में पूंजी परिव्यय का नेतृत्व कर रहे निवेश के माहौल में भी इसे देख सकते हैं।"

यह भी पढ़ें: 12th World Hindi Conference: विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- हिंदी को विश्व की भाषा बनाना लक्ष्य

Raisina@Sydney बिजनेस ब्रेकफास्ट का आयोजन सिडनी के इंटरकांटिनेंटल होटल में ऑस्ट्रेलियन स्ट्रेटेजिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट (ASPI) और भारत के ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

ECTA का व्यापार पर पड़ा अच्छा प्रभाव

2 अप्रैल, 2022 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (ECTA) के बारे में बात करते हुए जयशंकर ने कहा कि ईसीटीए का 'व्यापार पर अच्छा प्रभाव' है। उन्होंने सुझाव दिया, "विशेष रूप से सीईओ फोरम की बैठकों या प्रधान मंत्री और व्यापार मंत्रियों की यात्रा के दौरान अधिक से अधिक निवेश को प्रोत्साहित करना चाहिए।

"हम भारत में ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों का स्वागत करेंगे''

जयशंकर ने प्रवासी गतिशीलता के बारे में भी बात की और कहा, "हमने ऑस्ट्रेलिया में भारतीय प्रतिभाओं का एक बहुत बड़ा आंदोलन देखा है। हमारे यहां लगभग दस लाख छात्र रहते हैं।" उन्होंने कहा, "हम भारत में ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों का स्वागत करेंगे। हमारे लिए, यह केवल भारतीय छात्रों के ऑस्ट्रेलिया आने के बारे में नहीं है, बल्कि यह ऑस्ट्रेलिया और भारत के बारे में भी है, जो पूरी दुनिया के लिए भारत में कुशल, प्रतिस्पर्धी प्रतिभा तैयार करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।"

उद्योग और नागरिक समाज की होगी भागीदारी

रायसीना@सिडनी सम्मेलन, जो आज 'बिजनेस ब्रेकफास्ट' के साथ शुरू हुआ, में मंत्रिस्तरीय और उच्च-स्तरीय सरकारी प्रतिनिधित्व के साथ-साथ उद्योग और नागरिक समाज की भागीदारी भी शामिल होगी। इस मेगा इवेंट में भू-राजनीति से लेकर प्रौद्योगिकी और अर्थशास्त्र तक के मुद्दों पर अग्रणी क्षेत्रीय थिंक-टैंक द्वारा पैनल और मुख्य भाषण भी शामिल होंगे।

जयशंकर का आज सिडनी डायलॉग में जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा मंत्री क्रिस बोवेन एमपी के साथ भी बातचीत होनी है। ऑस्ट्रेलियाई सामरिक नीति संस्थान का सिडनी संवाद महत्वपूर्ण, उभरती हुई, साइबर और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकियों के लिए प्रमुख नीति शिखर सम्मेलन है।

ये भी पढ़ें:

गंगा-ब्रह्मपुत्र के मैदान वाले छह राज्यों में सात करोड़ से अधिक लोगों पर आर्सेनिक का खतरा

Fact Check: 2018 में सिलचर एयरपोर्ट पर महुआ मोइत्रा और पुलिस के साथ धक्का-मुक्की का वीडियो भ्रामक दावे से वायरल