Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

श्रीलंका के चाय बागान क्षेत्रों में 10,000 घर बनाएगा भारत, दो महत्वपूर्ण समझौतों पर हुए दस्तखत

भारतीय आवास परियोजनाओं के विस्तार के तहत श्रीलंका के चाय बागान क्षेत्रों में 10 हजार और घरों का निर्माण किया जाएगा। बता दें कि तीन नवंबर को कोलंबो के सुगाथादासा स्टेडियम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की उपस्थिति में भारतीय आवास परियोजना के चरण चार के तहत 10 हजार घरों का शिलान्यास समारोह श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 29 Nov 2023 05:47 PM (IST)
Hero Image
श्रीलंका में 10,000 घर बनाएगा भारत (फाइल फोटो)

पीटीआई, कोलंबो। भारतीय आवास परियोजनाओं के विस्तार के तहत श्रीलंका के चाय बागान क्षेत्रों में 10 हजार और घरों का निर्माण किया जाएगा। भारतीय उच्चायोग ने मंगलवार को आवास परियोजना के चरण चार के तहत श्रीलंका के बागान क्षेत्रों में घरों के निर्माण के लिए दो महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

11 जिलों में बनाए जाएंगे घर

उच्चायोग द्वारी जारी बयान के अनुसार, राष्ट्रीय आवास विकास प्राधिकरण और राज्य इंजीनियरिंग निगम के साथ घरों के निर्माण के लिए दो अलग-अलग समझौते किए गए। भारतीय आवास परियोजना के चरण चार में श्रीलंका के छह प्रांतों के 11 जिलों में घरों का निर्माण किया जाएगा।

इस परियोजना के तहत 60 हजार घरों का निर्माण किया जाना है। पहले दो चरणों में उत्तरी और पूर्वी प्रांतों में 46,000 घरों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। बागान क्षेत्रों में 4,000 घरों के निर्माण का तीसरा चरण पूरा होने वाला है।

यह भी पढ़ें: कुवैत के शासक शेख नवाफ अल अहमद अल सबा की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में कराया भर्ती

बता दें कि तीन नवंबर को कोलंबो के सुगाथादासा स्टेडियम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की उपस्थिति में भारतीय आवास परियोजना के चरण चार के तहत 10 हजार घरों का शिलान्यास समारोह श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था।

यह भी पढ़ें: अर्जुन रणतुंगा ने श्रीलंका क्रिकेट की बर्बादी के लिए बीसीसीआई सचिव पर साधा निशाना, दिया बेतुका बयान