Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मिस्त्र में युद्धाभ्यास कर रहे भारतीय वायुसेना के मिग-29 विमान, छह अन्य देशों की सेनाएं शामिल

वायुसेना ने एक बयान में कहा है कि भारतीय बेड़े में 5 मिग-29 लड़ाकू जेट दो आईएल-78 दो सी-130 और दो सी-17 एयरक्राफ्ट शामिल होंगे। भारतीय वायुसेना की स्पेशल फोर्स गरुड़ के कमांडों और स्वाड्रन 28 77 78 और 81 के जवान भी इस युद्धाभ्यास में शामिल हो रहे हैं। इनके अलावा भारतीय सेना के 150 जवान भी भारतीय बेड़े का हिस्सा हैं।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Sun, 27 Aug 2023 10:27 PM (IST)
Hero Image
मिस्र में 21 दिनों के लिए भारतीय वायुसेना, मिग-29 जेट्स के साथ बाकी विमान दिखाएंगे ताकत

नई दिल्ली, पीटीआई। मिस्त्र में होने वाले युद्धाभ्यास ब्राइट स्टार-23 में शामिल होने के लिए भारतीय वायुसेना ने अपने बेड़े में पांच मिग-29 लड़ाकू जेट भेजे हैं। इनके अलावा छह ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट और अपने विशेष बल के जवान भी मिस्त्र भेजे गए हैं। 21 दिनों तक चलने वाला यह युद्धाभ्यास रविवार से शुरू हो गया है। यह युद्धाभ्यास काहिरा एयरबेस पर होगा और इसमें मिस्त्र के अलावा अमेरिका, भारत, सऊदी अरब, ग्रीस और कतर की सेनाएं शामिल हो रही हैं।

क्या कहा गया वायुसेना ने एक बयान में ?

गौरतलब है कि यह पहली बार है, जब इस युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना भी शामिल हो रही है। वायुसेना ने एक बयान में कहा है कि भारतीय बेड़े में 5 मिग-29 लड़ाकू जेट, दो आईएल-78, दो सी-130 और दो सी-17 एयरक्राफ्ट शामिल होंगे। भारतीय वायुसेना की स्पेशल फोर्स गरुड़ के कमांडों और स्वाड्रन 28, 77, 78 और 81 के जवान भी इस युद्धाभ्यास में शामिल हो रहे हैं।

भारतीय सेना के 150 जवान भी भारतीय बेड़े का हिस्सा

इनके अलावा भारतीय सेना के 150 जवान भी भारतीय बेड़े का हिस्सा हैं। इस युद्धाभ्यास का उद्देश्य संयुक्त संचालन के दौरान संयुक्त रूप से योजना बनाने और उसे लागू करने का अभ्यास किया जाएगा। इससे साझेदार देशों के साथ रणनीतिक संबंध बेहतर करने में भी मदद मिलेगी। गौरतलब है कि भारत और मिस्त्र के संबंध हाल के समय में काफी मजबूत हुए हैं। दोनों देश मिलकर एयरो इंजन का विकास कर रहे हैं।

साथ ही भारतीय वायुसेना द्वारा मिस्त्र के पायलटों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है। कुछ समय पहले मिस्त्र के राष्ट्रपति भारत दौरे पर आए थे और बीते दिनों पीएम मोदी ने भी मिस्त्र का दौरा किए थे।