Move to Jagran APP

नया साल जापान के लिए लाया तबाही, सुनामी की चेतावनी के बाद भारतीय नागरिकों के लिए जारी किए गए आपातकालीन नंबर

जापान में भारतीय दूतावास ने तीव्र भूकंप और सुनामी की चेतावनी के बाद भारतीय नागरिकों के लिए आपातकालीन संपर्क नंबर जारी किए हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार सोमवार को उत्तर-मध्य जापान में आए 7.6 तीव्रता के भूकंप के बाद जापान के तटीय इलाकों के कई हिस्सों में सुनामी लहरें उठीं और तत्काल निकासी की चेतावनी जारी की गई है।भूकंपों के बाद शक्तिशाली भूकंप और सुनामी लहरें आ सकती हैं।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 01 Jan 2024 03:19 PM (IST)
Hero Image
नया साल जापान के लिए लाया तबाही (Image: AP)

एएनआई, तोक्यो। मध्य जापान में आज आए 7.6 तीव्रता के भूकंप से उठी सुनामी लहरें कई तटीय शहरों तक पहुंच गई हैं। जापान के कुछ हिस्सों में उड़ानें और रेल सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं, लेकिन परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को अब तक कोई नुकसान नहीं हुआ है। इस बीच जापान में भारतीय दूतावास ने तीव्र भूकंप और सुनामी की चेतावनी के बाद भारतीय नागरिकों के लिए आपातकालीन संपर्क नंबर जारी किए हैं।

— ANI (@ANI) January 1, 2024

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने टेलीविजन पर प्रसारित एक संबोधन में नागरिकों से आदेशों का पालन करने को कहा और चेतावनी दी कि शुरुआती भूकंपों के बाद और अधिक शक्तिशाली भूकंप और सुनामी लहरें आ सकती हैं। 

7.6 तीव्रता से हिला जापान

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को उत्तर-मध्य जापान में 7.6 तीव्रता का भूकंप आने के बाद, देश की मौसम विज्ञान एजेंसी ने इशिकावा और टोयामा प्रान्तों के लिए एक और भूकंप की चेतावनी जारी की है। 

स्थानीय मीडिया हाउस एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव हयाशी योशिमासा ने उत्तर-मध्य जापान में आए 7.6 तीव्रता के भूकंप के तुरंत बाद एक सम्मेलन को संबोधित किया, जिसमें पुष्टि की गई कि देश के परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में कोई नुकसान नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें: Japan Earthquake: नए साल की खुशियों पर लगा 'ग्रहण', भूकंप के बाद समुद्री लहरों में उफान; सुनामी का अलर्ट जारी

यह भी पढ़ें: Pakistan: इमरान खान का नामांकन पत्र खारिज करने की RO ने बताई वजह, कहा- 'नैतिक' आधार पर खारिज किया गया पर्चा