Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Melbourne: भारतीय मूल के बैरिस्टर वरुण घोष ने ली भगवद गीता पर ऑस्ट्रेलियाई सीनेटर के पद की शपथ

भारतीय मूल के बैरिस्टर वरुण घोष प्रतिष्ठित हिंदू धर्मग्रंथ भगवद गीता पर पद की शपथ लेने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई सीनेटर बन गए हैं। लेबर पार्टी के 38 वर्षीय घोष ने मंगलवार को पार्टी की सीनेट सीट भरी जो पिछले महीने स्वास्थ्य कारणों से पैट्रिक डोडसन की सेवानिवृत्ति के बाद खाली हो गई थी। सीनेटर घोष भगवद गीता पर शपथ लेने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई सीनेटर हैं।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 08 Feb 2024 04:12 PM (IST)
Hero Image
भारतीय मूल के बैरिस्टर वरुण घोष ने ली भगवद गीता पर ऑस्ट्रेलियाई सीनेटर के पद की शपथ

पीटीआई, मेलबर्न। भारतीय मूल के बैरिस्टर वरुण घोष, प्रतिष्ठित हिंदू धर्मग्रंथ भगवद गीता पर पद की शपथ लेने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई सीनेटर बन गए हैं।

लेबर पार्टी के 38 वर्षीय घोष ने मंगलवार को पार्टी की सीनेट सीट भरी, जो पिछले महीने स्वास्थ्य कारणों से पैट्रिक डोडसन की सेवानिवृत्ति के बाद खाली हो गई थी।

भगवद गीता पर ली पद की शपथ

ऑस्ट्रेलियाई विदेश मामलों के मंत्री और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के सीनेटर पेनी वोंग ने X पर कहा, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के हमारे नवीनतम सीनेटर वरुण घोष का स्वागत है। सीनेटर घोष भगवद गीता पर शपथ लेने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई सीनेटर हैं।

उन्होंने मंगलवार को कहा, मैंने अक्सर कहा है कि जब आप किसी चीज में प्रथम होते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होता है कि आप आखिरी नहीं हों। मैं जानता हूं कि सीनेटर घोष अपने समुदाय और पश्चिम आस्ट्रेलियाई लोगों के लिए एक मजबूत आवाज होंगे। लेबर सीनेट टीम में आपका होना अद्भुत है।

17 साल की उम्र में हुए थे पार्टी में शामिल 

द संडे मॉर्निंग हेराल्ड अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, घोष 1980 के दशक में अपने माता-पिता के भारत से चले जाने और डॉक्टर के रूप में काम करने के बाद 17 साल की उम्र में पर्थ में लेबर पार्टी में शामिल हो गए थे।

वह फ्रांसिस बर्ट चेम्बर्स में बैरिस्टर हैं और उन्होंने वाणिज्यिक और प्रशासनिक कानून के साथ-साथ औद्योगिक संबंध और रोजगार कानून में भी काम किया है।

घोष के पास यूडब्ल्यूए से कानून और कला में ऑनर्स की डिग्री है, जहां उन्होंने गिल्ड काउंसिल में अध्यक्ष और गिल्ड सचिव के रूप में भी काम किया। उन्होंने ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से कानून में स्नातकोत्तर की डिग्री भी हासिल की है।

यह भी पढ़ें- Schemes for Women: महिलाओं के लिए मुनाफे वाली हैं ये सरकारी योजनाएं, यहां जानिए सब कुछ

यह भी पढ़ें- Goa News: डॉक्टर ने गोवा के रेस्टोरेंट में ग्राहक के साथ की मारपीट, पुलिस ने चार लोगों पर दर्ज किया केस