Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Singapore: भारतवंशी थर्मन शनमुगरत्नम ने सिंगापुर के राष्ट्रपति पद की ली शपथ, हलीमा याकूब का लिया स्थान

भारतवंशी अर्थशास्त्री थर्मन शनमुगरत्नम ने गुरुवार को सिंगापुर के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। वह सिंगापुर के नौवें राष्ट्रपति बन गए। इस्ताना में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री ली सीन लूंग मंत्रिमंडल के सदस्य सहित कई अन्य गणमान्य सदस्य उपस्थित रहे। 66 वर्षीय थर्मन शनमुगरत्नम राष्ट्रपति हलीमा याकूब का स्थान लेंगे। हलीमा याकूब सिंगापुर की पहली महिला राष्ट्रपति थीं और 13 सितंबर को उनका कार्यकाल समाप्त हो गया।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 14 Sep 2023 07:08 PM (IST)
Hero Image
थर्मन शनमुगरत्नम ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ (फोटो: रायटर)

सिंगापुर, पीटीआई। भारतवंशी अर्थशास्त्री थर्मन शनमुगरत्नम (Tharman Shanmugaratnam) ने गुरुवार को सिंगापुर के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। थर्मन शनमुगरत्नम सिंगापुर के नौवें राष्ट्रपति बन गए।

बता दें कि 154 साल पुराने महल इस्ताना में शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भारतवंशी मुख्य न्यायाधीश सुंदरेश मेनन ने इस्ताना में थर्मन शनमुगरत्नम को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। इस्ताना राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास और कार्यालय है।

यह भी पढ़ें: विश्व में भारत का मान बढ़ाते भारतवंशी, अपने-अपने तरीके से देश के विकास में दे रहे अहम योगदान

समारोह में कौन-कौन हुए शामिल?

इस्ताना में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री ली सीन लूंग, मंत्रिमंडल के सदस्य सहित कई अन्य गणमान्य सदस्य उपस्थित रहे। 66 वर्षीय थर्मन शनमुगरत्नम ने हलीमा याकूब का स्थान लिया। हलीमा याकूब सिंगापुर की पहली महिला राष्ट्रपति थीं और 13 सितंबर को उनका कार्यकाल समाप्त हो गया।

चुनाव परिणाम

साल 2001 में राजनीति में कदम रखने वाले थर्मन शनमुगरत्नम ने एक सितंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में सबसे ज्यादा 70.4 फीसदी वोट हासिल किए। इस चुनाव में उन्होंने चीनी मूल के एनजी कोक सॉन्ग और टैन किन लियान को मात दी थी। एनजी कोक सॉन्ग को महज 15.72 फीसदी, जबकि टैन किन लियान को 13.88 फीसदी वोट मिले।

यह भी पढ़ें: सिंगापुर में PM के भाई के खिलाफ भारतवंशी मंत्रियों ने दायर किया मानहानि का मुकदमा, पढ़ें क्या है पूरा मामला

कौन हैं थर्मन शनमुगरत्नम?

सिंगापुरी वकील जेन इटोगी के साथ शादी के पवित्र बंधन में बंधे थर्मन शनमुगरत्नम की एक बेटी और तीन बेटे हैं। राजनीति में आने से पहले थर्मन शनमुगरत्नम इकॉनॉमिस्ट थे और नौकरशाह के रूप में सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण से जुड़े थे। इसके अतिरिक्त थर्मन शनमुगरत्नम ने साल 2011 से 2019 तक उप प्रधानमंत्री का पद की जिम्मेदारी संभाली है।