Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Singapore: कैदी से रिश्वत मांगने के आरोप में भारतीय मूल का जेल वार्डन पाया गया दोषी, लगाए गए 10 संगीन आरोप

सिंगापुर जेल ( Singapore prison) के कैदी से रिश्वत मांगने के आरोप में भारतीय मूल के जेल वार्डन कोबी कृष्णा अयावू को दोषी ठहराया गया है। अभियोजन पक्ष ने तर्क दिया था कि कोबी ने सितंबर 2015 और मार्च 2016 के बीच चोंग से रिश्वत मांगी थी। ये कार लोन की किश्तों घर के नवीनीकरण जन्मदिन समारोह और क्रेडिट कार्ड बिलों के भुगतान सहित अन्य कारणों से लिए गए थे।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 21 Nov 2023 09:11 AM (IST)
Hero Image
कैदी से रिश्वत मांगने के आरोप में भारतीय मूल का जेल वार्डन पाया गया दोषी (Image: Representative)

पीटीआई, सिंगापुर। सिंगापुर जेल के कैदी से रिश्वत मांगने के आरोप में भारतीय मूल के जेल वार्डन को दोषी ठहराया गया है। चैनल न्यूज एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, 56 वर्षीय कोबी कृष्णा अयावू ने कैदी को जेल से शिफ्ट करने के लिए लगभग SGD133,000 (सिंगापुरी पैसा) की रिश्वत मांगी थी।

इसके अलावा उसे अपने सहयोगियों को जेल प्रणाली तक पहुंच कर कैदी की जानकारी देखने के लिए उकसाने का भी दोषी पाया गया। कौबी पर 10 आरोप लगाए गए है, जिनमें से ज्यादातर चोंग केंग च्ये नाम के कैदी से रिश्वत मांगने का आरोप है। हालाकि, उन्हें सभी आरोपों में दोषी ठहराया गया है।

जेल वार्डन ने कैदी से मांगी रिश्वत

अभियोजन पक्ष ने तर्क दिया था कि कोबी ने सितंबर 2015 और मार्च 2016 के बीच चोंग से रिश्वत मांगी थी। ये कार लोन की किश्तों, घर के नवीनीकरण, जन्मदिन समारोह और क्रेडिट कार्ड बिलों के भुगतान सहित अन्य कारणों से लिए गए थे।

कैदी चोंग को 2005 को अपनी प्रेमिका के बेटे के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोप में 20 साल की सजा सुनाई गई थी। उन्हें चांगी जेल के A1 क्लस्टर में रखा गया था, जो लंबी सजा पाने वाले अपराधियों के लिए अधिकतम सुरक्षा वाली जेल है। चोंग ने अपनी गवाही में बताया कि जेल वार्डन कोबी ने नकदी के बदले ए1 से शिफ्ट करने का वादा किया था।

कोबी पर लगे 10 संगीन आरोप

कोबी पर लगे 10 आरोपों में से 8 में उन्होंने अपना बचाव करते हुए चोंग से कोई भी पैसे लेने से इनकार किया। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने चोंग से केवल यार्ड समय के दौरान बात की थी। कोबी ने आरोप लगाया कि चोंग ने A1 से बाहर स्थानांतरित होने के लिए झूठ बोला था। जब किसी जेल अधिकारी के खिलाफ आरोप लगाया जाता है, तो अधिकारी या कैदी को स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

सजा के साथ-साथ हुए अपने काम से निलंबित

कोबी पर चोंग से रिश्वत मांगने का आरोप लगने के बाद, सिंगापुर जेल सेवा में उसका रोजगार निलंबित कर दिया गया और अब उसकी जेल की प्रणाली तक पहुंच नहीं है, जिसमें कैदियों के बारे में जानकारी होती है। बता दें कि कोबी को जुलाई 2017 से निलंबित कर दिया गया है और उसे पूरी सैलरी के बजाय आधे वेतन से गुजारा करना पड़ा।

यह भी पढ़े: Israel Hamas War: 'गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए इजरायल पर दबाव डाले अमेरिका' US सांसदों ने बाइडेन को लिखा पत्र

यह भी पढ़े: पूर्वाग्रह के आरोपों को पाकिस्तानी कार्यवाहक पीएम ने किया खारिज, बोले- विक्टिम कार्ड खेलना हो सकता है नरेटिव