Move to Jagran APP

सिंगापुर स्पोर्ट्स स्कूल में भारतीय मूल के छात्र की मौत, फिटनेस ट्रायल के दौरान हुआ था अस्वस्थ महसूस

सिंगापुर के एक स्पोर्ट्स स्कूल में भारतीय मूल के एक 14 साल के छात्र की मौत का मामला सामने आया है। बता दें कि छात्र को पिछले सप्ताह फिटनेस ट्रायल के बाद अस्वस्थता महसूस हुई थी। जिसके बाद उसकी मृत्यु हो गई। प्रणव को नेशनल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई। बुधवार की शाम को अंतिम संस्कार समारोह किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 12 Oct 2023 08:24 AM (IST)
Hero Image
सिंगापुर स्पोर्ट्स स्कूल में भारतीय मूल के छात्र की मौत

पीटीआई, सिंगापुर। सिंगापुर के एक स्पोर्ट्स स्कूल में भारतीय मूल के एक छात्र की पिछले सप्ताह फिटनेस ट्रायल के बाद अस्वस्थता महसूस होने के बाद मृत्यु हो गई। स्कूल ने कहा है कि वह 14 वर्षीय छात्र की मौत की विस्तृत जांच शुरू कर रहा है।

चैनल न्यूज एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, प्रणव मधाइक को 5 अक्टूबर को 400 मीटर फिटनेस टाइम ट्रायल के बाद अस्वस्थता महसूस हुई, जिसमें कहा गया कि प्रणव सिंगापुर बैडमिंटन एसोसिएशन (एसबीए) के राष्ट्रीय इंटरमीडिएट टीम का हिस्सा थे, जो होनहार खिलाड़ियों के लिए एक युवा प्रशिक्षण कार्यक्रम है।

14 साल के छात्र की हुई मौत

प्रणव को नेशनल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई। बुधवार की शाम को अंतिम संस्कार समारोह आयोजित किया गया।

सीएनए ने बुधवार को सिंगापुर स्पोर्ट्स स्कूल के हवाले से कहा, हम घटना की विस्तृत जांच करेंगे और अपने सुरक्षा प्रोटोकॉल की गहन समीक्षा करेंगे और माता-पिता को हर अपडेट देंगे।

स्कूल ने कहा, चूंकि जांच जारी है, इसलिए हम इस बिंदु पर अधिक जानकारी देने में अभी सक्षम नहीं हैं। हम दुख की इस घड़ी में परिवार को गोपनीयता देने के लिए जनता की समझ चाहते हैं।

प्रणव के निधन से गहरा दुख है- स्कूल 

स्कूल ने कहा कि वह प्रणव के निधन से "गहरा दुःख" है और उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता है। इसमें कहा गया है कि प्रणव एक आदर्श छात्र और एथलीट थे, जिन्होंने बैडमिंटन में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था और उनका चरित्र अनुकरणीय था। वह हंसमुख और खुशमिजाज थे और अपने प्रशिक्षण और पढ़ाई के प्रति हमेशा सकारात्मक रुख बनाए रखते थे।

वह एक होनहार युवा एथलीट थे और उन्होंने कई राष्ट्रीय आयु-समूह प्रतियोगिताएं जीती हैं। उन्हें उनके साथियों, शिक्षकों और प्रशिक्षकों द्वारा भी काफी पसंद किया जाता था।

स्कूल ने कहा कि वह प्रणव के परिवार को समर्थन देना जारी रखेंगे।

स्कूल ने कहा, हमारे स्कूल के परामर्शदाता और कर्मचारी भी इस कठिन अवधि के दौरान प्रभावित छात्र-एथलीटों, प्रशिक्षकों और कर्मचारियों को सहायता प्रदान कर रहे हैं, स्कूल ने कहा कि उसके छात्रों की निरंतर भलाई उसकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

एम्बुलेंस के अस्पताल जाने के बाद दी गई माता-पिता को जानकारी

स्कूल के फेसबुक पेज पर एक मृत्युलेख के अनुसार, सिंगापुर के छात्र के माता-पिता प्रेम सिंह मधाइक और रीता मधाइक हैं। उनके दो भाई प्रत्यूष मधाइक और प्राकृत मधाइक भी थे।

प्रणव के चाचा राज वर्मा ने कहा कि लड़के के माता-पिता को घटना की जानकारी तब दी गई जब एम्बुलेंस अस्पताल जा रही थी।

सीएनए ने वर्मा के हवाले से कहा, "जब तक डॉक्टर ने उन्हें देखा, उनके अधिकांश अंग पहले से ही काम नहीं कर रहे थे।"

चाचा के अनुसार, किशोर की बाईपास सर्जरी हुई और उसके पैर का एक और ऑपरेशन हुआ।

एसबीए के सीईओ एलन ओउ ने कहा, एसबीए परिवार को सहायता और सहायता प्रदान कर रहा है और वे प्रणव को विदा करने की तैयारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Supreme Court कलेजियम ने जज मुरलीधरन के तबादले की सिफारिश दोहराई, मणिपुर हिंसा का कारण बना था उनका आदेश

यह भी पढ़ें- India और China के बीच कोर कमांडर की 20वीं सैन्य वार्ता, लंबित मुद्दों के समाधान पर हुई चर्चा