Move to Jagran APP

World News: चीनी हैकरों ने ट्रंप के फोन को बनाया निशाना, लंदन में भारतवंशी महिला को उम्रकैद; पढ़ें अन्य खास खबरें

चीनी हैकरों ने अमेरिकी कंपनी वेरिजान के सिस्टम में सेंध लगाकर रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले फोन को निशाना बनाया। वहीं ब्रिटेन की एक अदालत ने अपनी 10 वर्षीया बेटी की हत्या की बात स्वीकार करने वाली भारतवंशी सिख महिला को शुक्रवार को अनिश्चितकाल के लिए अस्पताल में भर्ती कराने की सजा सुनाई।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 26 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
भारतवंशी महिला को अस्पताल में रखने की सजा, चीनी हैकरों ने ट्रंप के फोन को बनाया निशाना
एएनआई, वाशिंगटन। चीनी हैकरों ने अमेरिकी कंपनी वेरिजान के सिस्टम में सेंध लगाकर रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उनके रनिंग मेट या उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले फोन को निशाना बनाया। इस मामले की जांच की जा रही है। सूत्रों के अनुसार ट्रंप अभियान को इस सप्ताह पता चला कि ट्रंप और वेंस उन लोगों में शामिल हैं जिनके फोन नंबरों को वेरिजान फोन सिस्टम में सेंध लगाकर निशाना बनाया गया था।

हालांकि ट्रंप अभियान ने इस मामले में अभी प्रतिक्रिया नहीं दी है। इस साल की शुरुआत में भी हैकिंग की गई थी। अमेरिकी न्याय विभाग ने ईरान के रिवोल्यूशनरी गा‌र्ड्स का‌र्प्स के तीन सदस्यों पर हैक करने और पांच नवंबर के चुनाव को बाधित करने की कोशिश करने का आरोप लगाया था।

लंदन में भारतवंशी महिला को उम्रकैद किया

ब्रिटेन की एक अदालत ने अपनी 10 वर्षीया बेटी की हत्या की बात स्वीकार करने वाली 33 वर्षीया भारतवंशी सिख महिला को शुक्रवार को अनिश्चितकाल के लिए अस्पताल में भर्ती कराने की सजा सुनाई। इंग्लैंड के वेस्ट मिडलैंड क्षेत्र के एक कस्बे में अपने घर में लड़की मृत मिली थी। कोर्ट ने महिला की मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण यह फैसला सुनाया है। जस्मीन कांग के नाम से ज्ञात जसकीरत कौर पर चार मार्च को अपनी बेटी शाय कांग की हत्या का आरोप है।

लड़की को घटनास्थल पर ही मृत घोषित

वेस्ट मिडलैंड पुलिस ने कहा था कि चोटों के साथ मिली लड़की को घटनास्थल पर ही मृत घोषित किया गया था। जसकीरत ने हत्या से इनकार किया था। बाद में वाल्वरहैंप्टन क्राउन कोर्ट में अपनी बेटी की हत्या का दोष स्वीकार किया।अदालत में जसकीरत के मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित रिपोर्ट पेश की गई जिसके आधार पर अब उसे अनिश्चित काल तक अस्पताल में रहने की सजा सुनाई गई है। डिटेक्टिव इंस्पेक्टर डैन जाराट ने कहा कि बेटी पर हमला करते समय भी जसकीरत की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी। इसी हमले में उसकी बेटी की जान गई।

चार अंतरिक्षयात्रियों के साथ स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन आइएसएस से लौटा

स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आइएसएस) से चार अंतरिक्षयात्रियों को लेकर शुक्रवार को लौट आया। नासा ने बिना कोई विस्तृत जानकारी दिए बताया कि आइएसएस पर लगभग आठ महीने के मिशन से पृथ्वी पर लौटने के बाद नासा के अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक, माइकल बैरेट और जीनेट एप्स तथा रूसी अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर ग्रेबेन्किन को सुरक्षा के मद्देनजर स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया।

क्रू ड्रैगन के पैराशूट की तैनाती में समस्या के बारे में बताया

नासा ने यह बताने से इनकार कर दिया कि इतनी सावधानी क्यों बरती गई। चालक दल की स्थिति के बारे में कुछ नहीं बताया गया। रूस की अंतरिक्ष एजेंसी ने इस मामले में टिप्पणी नहीं की है।

क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान बुधवार दोपहर को आइएसएस से अलग हुआ था और शुक्रवार सुबह पृथ्वी के वायुमंडल में पुन: प्रवेश कर गया, तथा मैक्सिको की खाड़ी में उतरा। क्रू ड्रैगन के पैराशूट की तैनाती में समस्या के बारे में बताया गया है। हालांकि अंतरिक्ष यात्रियों को कोई दिक्कत होने के बारे में नहीं बताया गया है।