Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फ्रांस में रोके गए भारतीय यात्रियों को तीन दिन बाद मिली उड़ान की इजाजत, मानव तस्करी के संदेह में रोका गया था विमान

निकारागुआ जाने वाले विमान के 303 यात्रियों को पेरिस के पास एक हवाई अड्डे पर रोके जाने के तीन दिन बाद सोमवार को अपनी यात्रा फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी गई। इन यात्रियों में ज्यादातर भारतीय हैं। पेरिस से 150 किलोमीटर पूर्व वैट्री हवाई अड्डे पर फ्रांसीसी अधिकारियों ने मानव तस्करी के संदेह में इन यात्रियों को रोक लिया था।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Mon, 25 Dec 2023 12:22 AM (IST)
Hero Image
फ्रांस में रोके गए भारतीय यात्रियों को तीन दिन बाद मिली उड़ान की इजाजत (फोटो एपी)

पीटीआई, पेरिस। निकारागुआ जाने वाले विमान के 303 यात्रियों को पेरिस के पास एक हवाई अड्डे पर रोके जाने के तीन दिन बाद सोमवार को अपनी यात्रा फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी गई। इन यात्रियों में ज्यादातर भारतीय हैं।

मानव तस्करी के संदेह पर यात्रियों को रोका गया था

पेरिस से 150 किलोमीटर पूर्व वैट्री हवाई अड्डे पर फ्रांसीसी अधिकारियों ने मानव तस्करी के संदेह में इन यात्रियों को रोक लिया था। स्थानीय मीडिया ने बताया कि विमान को यात्रा जारी रखने की अनुमति के बाद फ्रांसीसी न्यायाधीशों ने प्रक्रियाओं में अनियमितताओं के कारण यात्रियों की सुनवाई रद करने का फैसला किया।

हिंदी और कुछ तमिल बोल रहे थे कुछ यात्री

इससे पहले चार फ्रांसीसी न्यायाधीशों ने वैट्री हवाई अड्डे पर फ्रांसीसी अधिकारियों द्वारा रोके गए यात्रियों से पूछताछ शुरू की। यह सुनवाई मानव तस्करी के संदेह में पेरिस अभियोजक के कार्यालय द्वारा शुरू की गई जांच के हिस्से के रूप में की गई थी। फ्रांसीसी मीडिया के अनुसार, कुछ यात्री हिंदी और कुछ तमिल बोल रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि उन्होंने अपने परिवारों से टेलीफोन पर संपर्क किया है।

दो यात्रियों को शुक्रवार को हिरासत में लिया गया था

सूत्रों के अनुसार, 10 यात्रियों ने शरण देने का अनुरोध किया। फ्रांसीसी अभियोजकों ने बताया कि इन यात्रियों में 11 नाबालिग ऐसे हैं, जिनके साथ कोई नहीं है। दो यात्रियों को शुक्रवार को हिरासत में ले लिया गया था। विमान का स्वामित्व रोमानियाई चार्टर कंपनी लीजेंड एयरलाइंस के पास है। कंपनी की वकील लिलियाना बाकायोको ने तस्करी में किसी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: इजरायल ने गाजा पर फिर किए आक्रामक हमले, बड़ी मात्रा में हथियारों का जखीरा भी किया जब्त

भारतीय दूतावास ने दी जानकारी

फ्रांस स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उसके कर्मचारी हवाई अड्डे पर तैनात रहे। शनिवार शाम को इंटरनेट मीडिया पर जारी एक संदेश में दूतावास ने मामले के शीघ्र समाधान की खातिर अवकाश पर काम करने के लिए फ्रांसीसी अधिकारियों को धन्यवाद दिया।

यह भी पढ़ें- California News: अमेरिकी सांसदों ने हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की कड़ी निंदा की, कहा- मामले की होनी चाहिए गहन जांच