Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India's UPI System: भारत की UPI प्रणाली सीमा पार से भुगतान में अग्रणी: अमेरिकी ट्रेजरी अधिकारी

हार्वर्ड लॉ स्कूल में बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय मामलों के अमेरिकी ट्रेजरी के अवर सचिव जे शंबॉघ ने नई प्रौद्योगिकियों और सीमा पार भुगतान पर बात की। उन्होंने कहा कि भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सिस्टम (UPI) सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात सहित अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने में अग्रणी है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 19 Oct 2023 08:03 AM (IST)
Hero Image
भारत का UPI सिस्टम द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने में अग्रणी

पीटीआई, वाशिंगटन। एक अमेरिकी ट्रेजरी अधिकारी ने कहा कि भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सिस्टम (UPI) सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात सहित अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने में अग्रणी है।

बुधवार को हार्वर्ड लॉ स्कूल में एक भाषण में, अंतर्राष्ट्रीय मामलों के अमेरिकी ट्रेजरी के अवर सचिव जे शंबॉघ ने नई प्रौद्योगिकियों और सीमा पार भुगतान पर बात की। उन्होंने कहा कि आसियान देशों के एक समूह की अपनी भुगतान प्रणालियों को बहुपक्षीय रूप से जोड़ने की बड़ी महत्वाकांक्षा है।

शंबॉघ ने कहा कि विरासत भुगतान प्रणालियों (legacy payment systems) को उन्नत करने के लिए पहले से ही कई पहल चल रही हैं।

उन्होंने कहा कि भुगतान सेवा प्रदाता, सिस्टम ऑपरेटर, बैंक और FMI व्यक्तिगत या वित्तीय क्षेत्र के उपयोगकर्ताओं के लिए अपने सिस्टम को तेज, सस्ता, अधिक पारदर्शी, अधिक सुलभ और अधिक कुशल बनाने के लिए परिचालन सुधार में निवेश कर रहे हैं।

शंबॉघ ने कहा, उदाहरण के लिए, दुनिया भर के संस्थान वर्तमान में आईएसओ 20022 मैसेजिंग मानक को लागू करने के विभिन्न चरणों में हैं। यह मानक अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में अधिक डेटा-समृद्ध है और तेज़ मैसेजिंग, कम भुगतान विफलता दर और अन्य लाभों के साथ सीधे भुगतान प्रसंस्करण की सुविधा प्रदान करता है।

उन्होंने कहा, मजबूत द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों वाले कुछ क्षेत्र आगे बढ़ रहे हैं और अपनी भुगतान प्रणालियों को आपस में जोड़ रहे हैं। भारत अपने एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस सिस्टम (Unified Payment Interface System) और सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात सहित अन्य देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने वाले क्षेत्राधिकार के रूप में खड़ा है।

शंबॉघ ने कहा, आसियान देशों के एक समूह की तेजी से भुगतान प्रणालियों को बहुपक्षीय रूप से जोड़ने की बड़ी महत्वाकांक्षा है। दोनों संदर्भों में, 'जी20 पेमेंट्स रोडमैप' (G20 Payments Roadmap) ने प्रयासों को प्रगति के अवसर दिए हैं।

उन्होंने बताया कि इस जी20 रोडमैप के तीन प्राथमिकता वाले कार्य क्षेत्रों में से एक भुगतान प्रणाली अंतरसंचालनीयता और विस्तार (payment system interoperability and extension) हैं जो प्रमुख गलियारों के साथ बेहतर भुगतान प्रणाली कनेक्टिविटी और परिचालन संरेखण (Payment System Connectivity and Operational Alignment) की सुविधा सुनिश्चित करता है।

उन्होंने कहा, जब इसे हासिल कर लिया जाता है, तो यह सभी प्रणालियों में भुगतान के त्वरित हस्तांतरण और निपटान को सक्षम बनाता है। और G20 रोडमैप के तहत निगरानी प्रयासों से पता चलता है कि विरासत प्रणालियों के उन्नयन, जिनमें G20 के भुगतान कार्य से पहले की प्रणालियाँ भी शामिल हैं, ने पहले ही सकारात्मक परिणाम देना शुरू कर दिया है।

शंबॉघ ने कहा कि समानांतर में, क्षेत्राधिकार धन और भुगतान की भविष्य की स्थिति की भी खोज कर रहे हैं, जिसमें सीमा पार सीबीडीसी और डीएलटी-आधारित भुगतान के प्रयोग भी शामिल हैं।

उन्होंने आगे कहा, सैद्धांतिक रूप से, इस क्षेत्र में नई प्रौद्योगिकियां भुगतान प्रणालियों के लिए एक नई शुरुआत का अवसर प्रदान करती हैं, हालांकि वास्तविकता अधिक जटिल हो सकती है।

उन्होंने कहा हम इन प्रौद्योगिकियों का उपयोग विरासत प्रणाली की सभी लाभकारी सुविधाओं के साथ-साथ कुछ अतिरिक्त सुविधाओं के साथ क्रॉस बॉर्डर भुगतान प्रणालियों (cross-border payment systems) को डिजाइन करने के लिए कर सकते हैं जो विरासत प्रणाली (legacy systems) प्रदान नहीं करती हैं।

अमेरिकी राजकोष ने कहा, आधिकारिकइन अतिरिक्त सुविधाओं में भुगतान श्रृंखला में लागत और संस्थानों की पारदर्शिता शामिल हो सकती है; परमाणु, तात्कालिक निपटान; और प्रोग्राम योग्य भुगतान। साथ में, ये कार्यक्षमताएं जोखिम को कम करते हुए दक्षता बढ़ाने के हमारे दो मुख्य लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: मानवीय सहायता के लिए राफा बॉर्डर खोलेगा मिस्र, जो बाइडन ने की राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से बात

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: अमेरिका ने ईरान के खिलाफ उठाया बड़ा कदम, बैलिस्टिक मिसाइल के इस्तेमाल को लेकर की नए प्रतिबंध की घोषणा