Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ईरान ने इजरायल पर दागी 100 से ज्यादा मिसाइलें, बजने लगे सायरन; अमेरिका ने किया था अलर्ट

Iran Fired Missiles At Israel लेबनान में हिजबुल्ला के खिलाफ मंगलवार को जमीनी सैन्य कार्रवाई शुरू करने वाले इजरायल पर ईरान ने मिसाइलों की बौछार कर दी। इजरायली सेना ने दावा किया है कि ईरान की ओर से 100 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं। हालांकि ये सभी नाकाम कर दी गईं। मिसाइलों की वजह से पूरे देश में सायरन की आवाज गूंजती रही।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Wed, 02 Oct 2024 12:04 AM (IST)
Hero Image
ईरान ने इजरायल पर 100 से अधिक मिसाइलें दागीं। (Photo - REUTERS)

एजेंसी, यरुशलम/बेरूत। इजरायली सेना का कहना है कि ईरान ने इजरायल पर मिसाइलें दागी हैं और पूरे देश में हवाई हमले के सायरन बज रहे हैं। निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर रहने और बम आश्रयों के पास रहने का आदेश दिया गया है। इसराइल ने ईरान का अस्तित्व मिटाने की चेतावनी दी है। इसराइली रक्षा मंत्री ने कहा कि अब ईरान रहेगा या इसराइल।

ईरानी मिसाइलों को मार गिराने का निर्देश

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस व्हाइट हाउस सिचुएशन रूम से इजरायल के खिलाफ ईरानी हमले की निगरानी कर रहे हैं और अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से अपडेट प्राप्त कर रहे हैं। व्हाइट हाउस सिचुएशन रूम अपडेट के अनुसार, राष्ट्रपति बिडेन ने अमेरिकी सेना को ईरानी हमलों के खिलाफ इजरायल की रक्षा में सहायता करने और इजरायल को निशाना बनाने वाली मिसाइलों को मार गिराने का निर्देश दिया है।

अमेरिका ने किया था अलर्ट

वहीं, मंगलवार को अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि ईरान इजरायल के खिलाफ एक आसन्न बैलिस्टिक मिसाइल हमले की तैयारी कर रहा है। इस तरह के किसी भी हमले के लिए तेहरान को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। यह चेतावनी तब आई जब इजरायल ने कहा कि उसने ईरान समर्थित मिलिशिया हिजबुल्लाह को निशाना बनाने के लिए लेबनान में जमीनी हमला किया है।

US का इजरायल को समर्थन

व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका को संकेत मिले हैं कि ईरान इजरायल के खिलाफ एक बैलिस्टिक मिसाइल हमला करने की तैयारी कर रहा है। हम इस हमले के खिलाफ इजरायल की रक्षा के लिए रक्षात्मक तैयारियों का सक्रिय रूप से समर्थन कर रहे हैं।

भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इजरायल के खिलाफ ईरान द्वारा सीधे सैन्य हमले के ईरान के लिए गंभीर परिणाम होंगे। जबकि, ईरान ने कहा है कि नसरल्लाह की हत्या से इजरायल का विनाश होगा, हालांकि विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि तेहरान इजरायल का सामना करने के लिए सैनिकों को तैनात नहीं करेगा।

अमेरिका ने कुछ घंटे पहले ही ईरानी हमले को लेकर इजरायल को सचेत पर दिया था। इससे पहले हिजबुल्ला के खिलाफ जमीनी कार्रवाई के लिए इजरायली सेना दक्षिणी लेबनान में घुस गई और उसने लेबनान के नागरिकों से सीमावर्ती इलाके में स्थित घर खाली करते हुए अन्यत्र जाने के लिए कहा। उधर, आतंकी संगठन हिजबुल्ला ने इस बात से इनकार किया कि इजरायली सेना लेबनान में घुसी है।

इस समय इजराइल की स्थिति

यह भी पढ़ें: हमास से ज्यादा ताकतवर है हिजबुल्लाह! इजरायल के सामने कहां टिकता है ये चरमपंथी गुट ?