Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Iran Hijab Protest: व्यावसायिक क्षेत्रों तक पहुंचा हिजाब विवाद, दफ्तरों और फिल्मी उद्योग में भी हिजाब अनिवार्य

ईरान का हिजाब विवाद अब व्यावसायिक क्षेत्रों तक पहुंच गया है। अब फिल्मी उद्योग पर भी प्रशासन की नजर है जिस भी फिल्म के कैमरे के पीछे महिलाएं बिना हिजाब के काम कर रही हैं उस फिल्म को बंद करने का आदेश दिया जा रहा है। इतना ही नहीं जो महिला बिना स्कार्फ या हिजाब के कार चलाती नजर आ रही हैं उनकी कार जब्त कर ली जा रही हैं।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 11 Aug 2023 10:25 AM (IST)
Hero Image
व्यावसायिक क्षेत्रों तक पहुंचा ईरान का हिजाब विवाद

तेहरान, एपी। ईरानी अधिकारियों ने महिलाओं द्वारा अपने बाल ढकने पर कानून लागू करने के लिए कुछ नहीं किया, लेकिन अब देश की धर्मसत्ता अनिवार्य हेडस्कार्फ को लेक नया युद्धक्षेत्र बनाने पर जोर दे रही है।

यह प्रयास 16 सितंबर को देश की नैतिकता पुलिस की हिरासत में महसा अमिनी की मौत के बाद भड़के देशव्यापी विरोध प्रदर्शन की पहली बरसी से पहले उठाया गया है। इस दंगे में सुरक्षाबलों की कार्रवाई में 530 से अधिक लोग मारे गए और 22,000 से अधिक लोग गिरफ्तार किए गए।

हिजाब को लेकर सख्त हो रहा प्रशासन

इन दिनों, तेहरान की सड़कों पर नग्न महिलाओं का दिखना एक आम बात है, अधिकारियों ने उन कंपनियों पर छापेमारी शुरू कर दी है, जहां महिला कर्मचारियों या ग्राहकों को हेडस्कार्फ या हिजाब के बिना देखा गया है। ईरान की संसद एक ऐसे कानून पर चर्चा कर रही है, जो महिलाओं और उनके द्वारा किए जाने वाले कारोबारों पर असर डालेगा और सजा बढ़ाएगा।

एक बार फिर अशांति फैलने की संभावना

यह घटनाक्रम नई अशांति फैला सकता है, क्योंकि अगले साल संसदीय चुनाव होने वाले हैं और देश की अर्थव्यवस्था ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर लगाए गए अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बोझ तले जूझ रही है। पिछले साल प्रदर्शनों के दौरान घायल प्रदर्शनकारियों का इलाज करने वाले डॉक्टर परवनेह ने कहा, "अगर मुझे दंड और सजा का सामना करना पड़ा, तो मैं हेडस्कार्फ पहनूंगी, क्योंकि मैं एक प्रमुख पद पर हूं।"

हिजाब और बुर्का राजनीतिक प्रतीक

उन्होंने कहा, "लेकिन जिन युवाओं के साथ मैंने विरोध प्रदर्शन किया, वे पीछे नहीं हटेंगे।" चौकस मुस्लिम महिलाओं के लिए, सिर ढंकना भगवान के सामने धर्मपरायणता और उनके परिवार के बाहर के पुरुषों के सामने विनम्रता का प्रतीक है। ईरान में, हिजाब और कुछ लोगों द्वारा पहनी जाने वाली बुर्का, लंबे समय से एक राजनीतिक प्रतीक भी रही है।

बिना हिजाब वाली महिलाओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू

कट्टरपंथी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने बुधवार को कहा, "मैं आपको बता रहा हूं कि हिजाब की कमी निश्चित रूप से खत्म कर दी जाएगी।" अधिकारियों ने कारों में बिना हिजाब के देखी गई महिलाओं को चेतावनी भरे संदेश भेजना शुरू कर दिया है। लगभग 1 मिलियन संदेश भेजे गए थे।

समय के साथ, लगभग 2,000 कारों को जब्त कर लिया गया और 4,000 से अधिक महिलाओं को अभियोजकों के पास भेजा गया। इसके बाद, सुरक्षाबलों ने कार्यस्थल पर नग्न महिलाओं की छवियों वाली कंपनियों के लिए सोशल मीडिया की खोज की।

अस्पतालों और क्लीनिक को दिए आदेश

कार्रवाई तेहरान की राजधानी से आगे तक बढ़ गई। उत्तरी शहर लाहैजान में, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने अस्पतालों और क्लीनिकों को बिना ढके महिला को सेवाएं देना बंद करने का आदेश दिया। तेहरान से लगभग 60 किलोमीटर (40 मील) पूर्व में दमावंद शहर में, अभियोजकों ने हिजाब न पहनने वाली एक महिला को खाना परोसने के मामले में एक बैंक प्रबंधक और एक टेलर की गिरफ्तारी का आदेश दिया।

फिल्मी उद्योग पर भी नजर

पूर्वोत्तर शहर मशहद में अब आउटडोर कैफे में बैठने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और इस्फहान में कट्टरपंथी दुकानों में पुरुषों और महिलाओं के एक साथ काम करने पर प्रतिबंध लगाना चाहते हैं। मनोरंजन उद्योग पर भी पुलिस की नजर है। दरअसल, पुलिस ने उन फिल्म निर्माणों को बंद करने की धमकी दी है जिनमें कैमरे के पीछे बिना स्कार्फ के महिलाएं काम करती हैं।

न्यायाधीशों ने हिजाब न पहनने की दोषी महिला मशहूर हस्तियों को जेल के बदले सार्वजनिक सेवा के रूप में मुर्दाघर में काम करने की भी सजा सुनाई है। उन्हें अपनी नियमित नौकरी पर वापस जाने से पहले एक मनोवैज्ञानिक से मानसिक स्वास्थ्य प्रमाणपत्र भी प्राप्त करना होगा।

जुर्माने के साथ जेल की सजा

ईरान की संसद के समक्ष एक नया विधेयक महिलाओं के लिए दंड को और भी गंभीर बना सकता है। इसमें 360 मिलियन ईरानी रियाल ($720) तक का जुर्माना और बिना हेडस्कार्फ वाली महिलाओं के लिए जेल की सजा की बात कही गई है। मसौदा कानून में स्कूलों, पार्कों, अस्पतालों और अन्य स्थानों पर लिंगों को अधिक सख्ती से अलग करने का भी आह्वान किया गया है।

चुनाव से पहले विवादित विषय

एक कट्टरपंथी पूर्व गार्ड कमांडर और सांस्कृतिक विरासत के वर्तमान मंत्री एजेआतुल्ला जर्गामी ने चेतावनी दी कि अनिवार्य मुर्दाघर के काम जैसे कठोर वाक्य हिजाब समस्या को हल करने के बजाय अधिक और महत्वपूर्ण समस्याएं पैदा करेंगे।

संसद में कट्टरपंथियों का दबदबा होने और मार्च में चुनाव होने के कारण हिजाब चुनाव से पहले एक विवादित विषय बन सकता है, लेकिन हिजाब विरोधी टिप्पणियां पर्याप्त नहीं हो सकती हैं, क्योंकि तत्कालीन राष्ट्रपति हसन रूहानी, जिन्हें उदारवादी भी माना जाता है।

अब भी नहीं हेडस्कार्फ का प्रयोग

सड़कों पर, कई ईरानी महिलाएं और लड़कियां संभावित परिणामों के बावजूद अभी भी हेडस्कार्फ का इस्तेमाल नहीं करती हैं। 37 वर्षीय माध्यमिक विद्यालय की शिक्षिका मोजगन ने कहा, "बिल के बारे में सुनने के बाद मैंने अपना निर्णय लिया, मैं पूरे हिजाब के साथ अपने स्कूल जाऊंगी, लेकिन मैं अपने छात्रों को जब भी संभव हो इसे हटाने के लिए प्रोत्साहित करती हूं।" उन्होंने कहा, "मेरे छात्र पहले से ही इस मामले में मुझसे आगे हैं।"