Move to Jagran APP

Iran Israel War: ईरान ने दी इजरायल को धमकी, कहा- 'जवाबी कार्रवाई में होगा सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग'

Iran Israel War ईरान और इजरायल के बीच बीते लंबे समय से युद्ध जारी है। इस युद्ध में अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता एस्माईल बाघेई ने सोमवार को कहा कि तेहरान ईरान में सैन्य ठिकानों पर सप्ताहांत में इजरायल के हमले का जवाब देने के लिए सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करेगा।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Mon, 28 Oct 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
Iran Israel War: ईरान ने दी इजरायल को धमकी (फाइल फोटो)
रॉयटर्स, दुबई। ईरान और इजरायल के बीच बीते लंबे समय से युद्ध जारी है। ईरान पर हवाई हमले के बाद अब इजरायल को जवाबी कार्रवाई का डर सता रहा है। इजरायली न्यूज आउटलेट यरुशलम पोस्ट ने देश सुरक्षा सूत्रों के हवाले से बताया है कि इजरायल को उम्मीद है कि ईरान मिसाइल उत्पादन सुविधाओं समेत सैन्य ठिकानों पर सफल हमले के बाद यहूदी राज्य के खिलाफ जवाबी हमला करेगा।

ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता एस्माईल बाघेई ने सोमवार को कहा कि तेहरान, ईरान में सैन्य ठिकानों पर सप्ताहांत में इजरायल के हमले का जवाब देने के लिए सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करेगा।

ईरान ने शनिवार को इजराइल के हवाई हमले को अधिक तवज्जो नहीं देते हुए कहा कि इससे केवल सीमित क्षति हुई है, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने तनाव को बढ़ाने से रोकने का आह्वान किया, जिससे मध्य पूर्व में व्यापक संघर्ष की आशंका बढ़ गई है।

साप्ताहिक टेलीविजन समाचार सम्मेलन में बाघई ने कहा, (ईरान) जायोनी शासन (इजरायल) को एक निश्चित और प्रभावी जवाब देने के लिए सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करेगा। बाघई ने बिना विस्तार से बताए कहा कि ईरान की प्रतिक्रिया की प्रकृति इजरायली हमले की प्रकृति पर निर्भर करती है।

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने रविवार को कहा कि ईरानी अधिकारियों को यह निर्धारित करना चाहिए कि इजरायल के समक्ष ईरान की शक्ति का सर्वोत्तम प्रदर्शन कैसे किया जाए। उन्होंने कहा कि इजरायली हमले को न तो कम करके आंका जाना चाहिए और न ही बढ़ा-चढ़ाकर बताया जाना चाहिए।

इजरायल की सेना ने कहा कि दर्जनों इजरायली जेट विमानों ने शनिवार को भोर से पहले तेहरान के निकट और पश्चिमी ईरान में मिसाइल कारखानों तथा अन्य स्थलों पर हमलों की तीन श्रृंखलाएं पूरी कीं।

भारी हथियारों से लैस दोनों कट्टर दुश्मन कई महीनों से एक-दूसरे के खिलाफ जवाबी हमले कर रहे हैं, शनिवार का हमला 1 अक्टूबर को ईरान द्वारा किए गए मिसाइल हमले के बाद हुआ है, जिसके बारे में इजरायल ने कहा था कि अधिकांश मिसाइलों को उसके हवाई सुरक्षा तंत्र ने गिरा दिया था।

ईरान हिजबुल्लाह का समर्थन करता है, जो लेबनान में इजरायली सेना के साथ भीषण लड़ाई में शामिल है, तथा वह फलस्तीनी उग्रवादी समूह हमास का भी समर्थन करता है, जो गाजा पट्टी में इजरायल से लड़ रहा है।

खामनेई ने दी है धमकी

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामेनेई ने एक पोस्ट में लिखा, वे ईरान को नहीं जानते। वे अभी भी ईरानी लोगों की शक्ति, पहल और दृढ़ संकल्प को सही ढंग से नहीं समझ पाए हैं। हमें उन्हें ये बातें समझानी होंगी।

रविवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामन नेतन्याहू ने कहा कि देश की वायु सेना ने शनिवार सुबह ईरानी मिसाइल लक्ष्यों पर हमला किया। उन्होंने कहा कि हमला सटीक और शक्तिशाली था और इसने अपने सभी लक्ष्यों को हासिल किया।

यह भी पढ़ें- ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई गंभीर बीमार, खोजा जा रहा उत्तराधिकारी; इजरायल के हमले के बाद चौंकाने वाली रिपोर्ट