Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Iran: ईरान की नौसेना ने बढ़ाई अपनी ताकत, शामिल की अत्याधुनिक क्रूज मिसाइलें

हाल ही में एक इजरायली अरबपति के स्वामित्व वाले कंटेनर जहाज पर हिंद महासागर में एक संदिग्ध ईरानी ड्रोन ने हमला किया था। दरअसल इजरायल ने गाजा पट्टी में ईरान समर्थित हमास के खिलाफ युद्ध छेड़ा है इसलिए यह हमला किया गया था। समय-समय पर ईरान नए सैन्य उपकरणों के परीक्षण फायरिंग उत्पादन और कमीशनिंग की घोषणा करता है। हालांकि उन्हें स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया जा सकता है।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Sun, 24 Dec 2023 05:18 PM (IST)
Hero Image
ईरान नेवी में शामिल हुआ अत्याधुनिक क्रूज मिसाइल

एपी, दुबई। ईरान की नौसेना ने रविवार को अपने ही देश में बने आत्याधुनिक क्रूज मिसाइलों को अपने शस्त्रागार में शामिल कर लिया है। एक सरकारी टीवी की रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि तलाइह और नासिर दोनों क्रूज मिसाइल राजधानी तेहरान से लगभग 1,400 किलोमीटर (850 मील) दक्षिण-पूर्व में दक्षिणी ईरानी बंदरगाह कोणार्क में हिंद महासागर के पास एक नौसैनिक अड्डे पर पहुंच चुकी हैं।

नौसेना प्रमुख ने बताई खासियत

नौसेना प्रमुख एडमिरल शाहराम ईरानी ने कहा कि तलाइह की मारक क्षमता 1,000 किलोमीटर (620 मील) से अधिक है। उन्होंने इस क्रूज को स्मार्ट और नई तकनीक से तैयार बताया है। ईरानी ने कहा कि क्रूज मिसाइल यात्रा के दौरान अपना लक्ष्य बदलने में भी सक्षम है। साथ ही, उन्होंने कहा कि नासी की मारक क्षमता 100 किलोमीटर (62 मील) है और इसे युद्धपोतों पर स्थापित किया जा सकता है।

ईरानी ड्रोन से इजरायली जहाज पर हमला

हाल ही में एक इजरायली अरबपति के स्वामित्व वाले कंटेनर जहाज पर हिंद महासागर में एक संदिग्ध ईरानी ड्रोन ने हमला किया था। दरअसल, इजरायल ने गाजा पट्टी में ईरान समर्थित हमास के खिलाफ युद्ध छेड़ा है, इसलिए ऐसा किया गया था।

यह भी पढ़ें: ड्रोन हमला झेलने वाले इजरायली जहाज पर था 25 सदस्यीय भारतीय चालक दल, नौसेना कर रही जांच

स्वतंत्र रूप से नहीं करता घोषणा

समय-समय पर ईरान नए सैन्य उपकरणों के परीक्षण फायरिंग, उत्पादन और कमीशनिंग की घोषणा करता है। हालांकि, उन्हें स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया जा सकता है। देश का कहना है कि उसके पास 2,000 किलोमीटर (1250 मील) तक की मारक क्षमता वाली विभिन्न प्रकार की मिसाइलों का भंडार है। यह मिसाइलें क्षेत्र में उसके कट्टर दुश्मन इजरायल और अमेरिकी ठिकानों तक पहुंचने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें: Drone Attack: भारत आ रहे जहाज पर ड्रोन अटैक, ईरान से किया गया था हमला; पेंटागन का दावा