Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ईरान के राष्ट्रपति ने अब्बास अराक्ची को विदेश मंत्री के रूप में किया नॉमिनेट, कई अहम पदों पर दे चुके हैं सेवाएं

राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन (President Masoud Pezeshkian) ने अब्बास अराक्ची को ईरान का विदेश मंत्री मनोनीत किया है। संसद के अध्यक्ष मोहम्मद बाकर कलीबाफ ने इस खबर की घोषणा की और कहा कि संसदीय आयोग प्रस्तावित मंत्रियों की योजनाओं की समीक्षा करेंगे। अराक्ची एक अनुभवी राजनयिक हैं और उन्होंने पहले ईरान के विदेश मंत्रालय में विभिन्न उच्च पदों पर काम किया है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 11 Aug 2024 03:01 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन (President Massoud Pejeshkian) (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, दुबई। ईरान के संसद अध्यक्ष ने स्टूडेंट न्यूज नेटवर्क पर लाइव घोषणा करते हुए कहा कि राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन (President Massoud Pejeshkian) ने रविवार को अब्बास अराक्ची को ईरान के विदेश मंत्री के रूप में नॉमिनेट किया है।

संसद अध्यक्ष मोहम्मद बाकर कलीबाफ ने कहा कि कल सुबह से संसदीय आयोग अगले सप्ताह के अंत तक प्रस्तावित मंत्रियों की योजनाओं की समीक्षा करना शुरू कर देंगे। ईरान की संसद को अभी भी पेजेशकियन द्वारा नामित मंत्रिमंडल को मंजूरी देनी है।

अराक्ची एक अनुभवी राजनयिक

अराक्ची एक अनुभवी व्यावहारिक राजनयिक हैं। अराक्ची 2013 से 2021 तक तेहरान और विश्व शक्तियों के बीच परमाणु वार्ता में मुख्य वार्ताकार थे। उन्होंने तुर्की और जापान में ईरान के राजदूत के रूप में कार्य किया है, और 2013 में थोड़े समय के लिए मंत्रालय के प्रवक्ता बनने से पहले दो साल तक एशिया-प्रशांत के लिए उप विदेश मंत्री की भूमिका निभाई है।

पोलिटिकल व्यू में किया है पीएचडी 

जब मोहम्मद जावेद ज़रीफ विदेश मंत्री थे, तब अराक्ची विदेश मंत्रालय में दूसरे सबसे प्रभावशाली अधिकारी थे और उन्होंने कानूनी और अंतरराष्ट्रीय मामलों के लिए डिप्टी और राजनीतिक मामलों के लिए डिप्टी जैसे पद संभाले थे। उन्होंने केंट विश्वविद्यालय से राजनीतिक विचार में पीएचडी की है।

यह भी पढ़ें- 'कचरे' वाली हरकत से बाज नहीं आ रहा किम जोंग, दक्षिण कोरिया की ओर फेंके कूड़े से भरे गुब्बारे