Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हानिया की मौत से बौखलाया ईरान, कब लेगा इजरायल से बदला? अमेरिका ने बता दिया

हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या की बाद से मिडिल ईस्ट में कई देश दहशत में आ गए हैं। इस बीच ईरान के सर्वोच्च नेता अयातोल्ला खामनेई ने इजरायल से बदला लेने की कसम खाई है। वहीं अमेरिका और इजरायली अधिकारियों ने संकेत दिया है कि सोमवार को इजरायल पर ईरानी हमला हो सकता है। तनाव की आशंका के चलते कई नागरिकों को लेबनान छोड़ने की सलाह दी गई है।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 04 Aug 2024 01:35 PM (IST)
Hero Image
इजरायल से जल्द बदला लेगा ईरान, अमेरिका का खुलासा (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या की बाद से मीडिल ईस्ट में तनाव चरम पर है। तेहरान में हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या के बाद अमेरिकी सेंट्रल कमांड के जनरल माइकल कुरिला शनिवार को मध्य पूर्व पहुंचे।

इसके बाद अमेरिका और इजरायली अधिकारियों ने संकेत दिया है कि सोमवार को इजरायल पर ईरानी हमला हो सकता है। ईरानी प्रतिशोध की धमकी ने अमेरिका को क्षेत्र में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ाने के लिए प्रेरित किया है। पेंटागन ने मध्य पूर्व में एक लड़ाकू जेट स्क्वाड्रन की तैनाती और एक विमान वाहक का एलान किया। अमेरिका और ब्रिटिश दोनों सरकारों ने संभावित तनाव की आशंका के चलते अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने की सलाह दी है।

अमेरिका पर ईरान का बड़ा आरोप

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने कहा कि एक छोटी दूरी के प्रोजेक्टाइल से हानिया की मौत हुई, और अमेरिका द्वारा समर्थित इजराइल पर हमले को अंजाम देने का आरोप लगाया।

गार्ड के बयान में कहा गया, "यह कार्रवाई जायोनी शासन द्वारा डिजाइन और संचालित की गई थी और अमेरिका द्वारा समर्थित थी।" इसमें कहा गया है कि आतंकवादी जायोनी शासन को उचित समय, स्थान और क्षमता में कठोर दंड मिलेगा।''

इजरायल में हमला करेगा हिजबुल्लाह

साथ ही ईरान ने शनिवार को कहा था कि उसे उम्मीद है कि हिजबुल्लाह इजरायल के अंदर तक हमला करेगा और अब सैन्य लक्ष्यों तक ही सीमित नहीं रहेगा।

इस बीच, मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया के नेतृत्व में एक इजरायली प्रतिनिधिमंडल ने मिस्र के खुफिया अधिकारियों के साथ चर्चा के लिए काहिरा की एक संक्षिप्त यात्रा की। वहीं तेहरान में इस्माइल हानिया की हत्या को लेकर चल रहे विवाद के बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से संघर्ष विराम पर विचार करने का आग्रह किया था।

यह भी पढ़ें: ट्रंप ने कमला हैरिस के साथ बहस रद की; तंज कसते हुए कहा, '10 सितंबर को ABC न्यूज पर ही मिलूंगी'

यह भी पढ़ें: अब ईरान का पलटवार, हिजबुल्लाह ने इजरायल पर दागे कई रॉकेट; हमले को हमास लीडर की मौत का प्रतिशोध बताया