Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nargis Mohammadi: ईरानी कोर्ट ने नोबेल विजेता नरगिस मोहम्मदी की सजा और बढ़ाई, मोबाइल फोन रखने पर रहेगा बैन

ईरान की एक अदालत ने नोबेल शांति पुरस्कार विजेता नरगिस मोहम्मदी को अतिरिक्त 15 महीने की सजा सुनाई है। यह सजा देश के खिलाफ अफवाह फैलाने के आरोप में दी गई है। वह पहले से ही जेल में बंद हैं। मोहम्मदी के परिवार की ओर से इंस्टाग्राम पर दी गई जानकारी में कहा गया है कि नई सजा 19 दिसंबर को सुनाई गई थी।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 15 Jan 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
नरगिस मोहम्मदी को तेहरान से निर्वासित किया गया (फाइल फोटो)

एपी, दुबई। ईरान की एक अदालत ने नोबेल शांति पुरस्कार विजेता नरगिस मोहम्मदी को अतिरिक्त 15 महीने की सजा सुनाई है। यह सजा देश के खिलाफ अफवाह फैलाने के आरोप में दी गई है। वह पहले से ही जेल में बंद हैं। मोहम्मदी के परिवार की ओर से इंस्टाग्राम पर दी गई जानकारी में कहा गया है कि नई सजा 19 दिसंबर को सुनाई गई थी।

इस दौरान मोहम्मदी ने कोर्ट में उपस्थित होने से इनकार कर दिया था। फैसले में यह भी कहा गया कि अपनी सजा पूरी करने के बाद दो साल के लिए मोहम्मदी की विदेश यात्रा पर भी प्रतिबंध रहेगा और उस अवधि के लिए राजनीतिक और सामाजिक समूहों में सदस्यता और मोबाइल फोन रखने पर भी प्रतिबंध रहेगा।

मोहम्मदी को तेहरान से निर्वासित किया गया

मोहम्मदी को तेहरान से भी निर्वासित कर दिया गया है। इसका अर्थ है कि संभवत: ईरान के किसी अन्य प्रांत में नई सजा काटनी होगी। मोहम्मदी को तेहरान की कुख्यात एविन जेल में रखा गया है, जहां वह सत्तारूढ़ व्यवस्था के खिलाफ प्रचार करने, जेल में अवज्ञा और अधिकारियों की मानहानि के लिए 30 महीने की सजा काट रही हैं।

ये भी पढ़ें: India Sri Lanka: श्रीलंका ने अपने जल क्षेत्र में 10 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार; एक हफ्ते में दूसरी घटना