Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Iraq: ड्रोन और रॉकेटों ने इराक में अमेरिकी बलों के सैन्य ठिकानों को बनाया निशाना, सुनी गई धमाकों की तेज आवाज

सूत्रों और अधिकारियों ने कहा कि ड्रोन और रॉकेटों ने गुरुवार को इराक में अमेरिकी बलों के दो सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया जो इराकी आतंकवादियों द्वारा गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल के समर्थन में हस्तक्षेप करने के खिलाफ वाशिंगटन को चेतावनी देने के बाद हमलों की श्रृंखला में नवीनतम है। इराकी सेना ने कहा कि उसने अड्डे के आसपास के इलाके को बंद कर दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Wed, 25 Oct 2023 01:01 AM (IST)
Hero Image
ड्रोन और रॉकेटों ने गुरुवार को इराक में अमेरिकी बलों के दो सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया

एजेंसी, बगदाद। सूत्रों और अधिकारियों ने कहा कि ड्रोन और रॉकेटों ने गुरुवार को इराक में अमेरिकी बलों के दो सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया, जो इराकी आतंकवादियों द्वारा गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल के समर्थन में हस्तक्षेप करने के खिलाफ वाशिंगटन को चेतावनी देने के बाद हमलों की श्रृंखला में नवीनतम है।

दो सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि पश्चिमी इराक में अमेरिकी और अन्य अंतरराष्ट्रीय बलों की मेजबानी करने वाले ऐन अल-असद हवाई अड्डे पर रॉकेट और ड्रोन दागे गए और बेस के अंदर कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई।

इराकी सेना ने कहा कि उसने अड्डे के आसपास के इलाके को बंद कर दिया है और तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। सूत्रों ने कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि हमलों में हताहत हुए या क्षति हुई। इराकी पुलिस ने अधिक विवरण दिए बिना गुरुवार को कहा कि रॉकेटों ने बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास अमेरिकी सेना की मेजबानी करने वाले एक अन्य सैन्य अड्डे पर हमला किया।

एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि हवाईअड्डे पर अमेरिकी बलों पर दो रॉकेट दागे गए। अधिकारी ने बताया कि एक को रोक लिया गया और दूसरे ने खाली भंडारण सुविधा को निशाना बनाया और कोई हताहत नहीं हुआ। पिछले 24 घंटों में इराक में अमेरिकी सेना की मेजबानी करने वाले इराकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए नवीनतम हमलों की संख्या चार हो गई है।

यह भी पढ़ें: मुंबई हो या इजरायल, बेकसूरों की हत्या जायज नहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री ने UN में कहा

पिछले हफ्ते, ईरान के साथ गठबंधन वाले इराकी सशस्त्र समूहों ने धमकी दी थी कि अगर वाशिंगटन हमास के आतंकवादियों द्वारा घातक घुसपैठ के बाद गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल का समर्थन करने के लिए हस्तक्षेप करता है, तो मिसाइलों और ड्रोन के साथ अमेरिकी हितों को निशाना बनाया जाएगा, जिसमें 1,400 लोग मारे गए थे।

इराक में अमेरिकी सैन्य बलों को बुधवार को दो अलग-अलग ड्रोन हमलों में निशाना बनाया गया, जिनमें से एक में कुछ सैनिकों को मामूली चोटें आईं, हालांकि अमेरिकी सेना सशस्त्र ड्रोन को रोकने में कामयाब रही।

संयुक्त राज्य अमेरिका के पास इराक में 2,500 सैनिक हैं और पड़ोसी सीरिया में 900 से अधिक सैनिक हैं, जो इस्लामिक स्टेट से लड़ने में स्थानीय बलों को सलाह देने और सहायता करने के मिशन पर हैं, जिसने 2014 में दोनों देशों में कई क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया था। बता दें कि ऐन अल-असद हवाई अड्डा पश्चिमी अनबर प्रांत में स्थित है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के लिए महंगा साबित होगा चीन पर आंखें मूंद कर भरोसा करना, कार्यवाहक PM ने किए कई समझौते