Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Polls: बांग्लादेश की सबसे बड़ी इस्लामी राजनीतिक पार्टी को चुनाव लड़ने की नहीं मिली इजाजत

बांग्लादेश की शीर्ष अदालत ने रविवार को देश की सबसे बड़ी इस्लामी राजनीतिक पार्टी की उस अपील को खारिज कर दिया। यह फैसला मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट के अपीलीय डिवीजन की पांच सदस्यीय पीठ ने सुनाया। बांग्लादेश जमात-ए-इस्लामी के मुख्य वकील व्यक्तिगत समस्याओं के कारण अदालत में पेश नहीं हुए। बता दें कि बांग्लादेश में अगला राष्ट्रीय चुनाव सात जनवरी को होने वाला है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 19 Nov 2023 10:50 PM (IST)
Hero Image
जमात-ए-इस्लामी के वकील मतिउर रहमान अकांडा (फोटो: एपी)

एपी, ढाका। बांग्लादेश की शीर्ष अदालत ने रविवार को देश की सबसे बड़ी इस्लामी राजनीतिक पार्टी की उस अपील को खारिज कर दिया, जिसमें 2013 के फैसले को पलटने की मांग की गई थी। पार्टी को संवैधानिक प्रावधान का उल्लंघन करने के लिए चुनाव में भाग लेने से रोक दिया गया था।

कब होगा राष्ट्रीय चुनाव?

बांग्लादेश में अगला राष्ट्रीय चुनाव सात जनवरी को होने वाला है। यह फैसला मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट के अपीलीय डिवीजन की पांच सदस्यीय पीठ ने सुनाया। बांग्लादेश जमात-ए-इस्लामी के मुख्य वकील व्यक्तिगत समस्याओं के कारण अदालत में पेश नहीं हुए।

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश में चुनाव प्रक्रिया ने पकड़ी रफ्तार, नजर भारत पर भी; जानिए इस समय कैसा है ढाका का माहौल

सुनवाई स्थगित करने की मांग वाली याचिका खारिज

इस सुनवाई को छह सप्ताह के लिए स्थगित करने की मांग को लेकर पहले दायर उनकी याचिका भी खारिज कर दी गई। 10 साल पहले आए उच्च न्यायालय के फैसले ने पार्टी का पंजीकरण रद कर दिया था, जिससे उसे चुनाव में भाग लेने या पार्टी प्रतीकों का उपयोग करने से रोक दिया गया था, लेकिन राजनीतिक भागीदारी से प्रतिबंधित नहीं किया था। यह फैसला पाकिस्तान के खिलाफ देश के 1971 के स्वतंत्रता संग्राम का विरोध करने के लिए पार्टी पर प्रतिबंध लगाने की मांग के बीच आया था।

यह भी पढ़ें: शेख हसीना का ने BNP को जवाब, पहले जमात से मांगे माफी फिर करें चुनाव में लें हिस्सा