Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हाईफा बंदरगाह अदाणी समूह को सौंपा गया, भारत क्षेत्रीय से वैश्विक महाशक्ति बनने को अग्रसर: इजरायली राजदूत

इजरायल के राजदूत नोर गिलोन ने कहा कि भारत और इजरायल दोनों प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (FTA) को अंतिम रूप देने के इच्छुक हैं क्योंकि यह द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को और अधिक मजबूत कर सकता है। (फोटो )

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 22 Feb 2023 09:34 PM (IST)
Hero Image
इजरायल ने हाईफा बंदरगाह अदाणी समूह को सौंपा

नई दिल्ली, पीटीआई। इजरायल के राजदूत नोर गिलोन ने कहा कि भारत निश्चित रूप से एक क्षेत्रीय महाशक्ति से एक वैश्विक महाशक्ति बनने जा रहा है। हम मित्र देश भारत के साथ बहुत सहज महसूस करते हैं इसलिए हम अपने देश में भारत नियंत्रित बंदरगाहों का स्वागत करते हैं। इजरायल ने भारतीय कंपनी अदाणी समूह को हाईफा रणनीतिक बंदरगाह सौंप दिया है। यह भारत पर इजरायल के अथाह विश्वास को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि भारत और इजरायल के द्विपक्षीय व्यापार संबंध पहले से और मजबूत होने की राह में हैं। दोनों ही देश मुक्त व्यापार समझौते (FTA) को अंतिम रूप देने के लिए उत्सुक हैं। इजरायली राजदूत गिलोन ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि यह हमारे लिए बेहद अहम कदम है, क्योंकि हाईफा बंदरगाह हमारे लिए सामरिक महत्व का है। अदाणी समूह में इतना साम‌र्थ्य है कि वह इस बंदरगाह को वैसा बना दें जैसे इसे होने की जरूरत है। इससे भारत और इजरायल के बीच व्यापार भी बढ़ेगा।

भारतीय कंपनियों के साथ इजराइल के करीब 80 संयुक्त उपक्रम

उन्होंने बताया कि अदाणी समूह इजरायल में और परियोजनाओं में भी निवेश करने का इच्छुक है। उनका विश्वास है इस वेंचर की सफलता से उनके देश का भला होगा। भारत-इजरायल रक्षा सौदों में अदाणी समूह का पक्ष लिए जाने के कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आरोप पर राजदूत गिलोन ने कहा कि भारतीय कंपनियों के साथ इजरायल के करीब 80 संयुक्त उपक्रम हैं। इजरायली कंपनियों ने जिन भारतीय कंपनियों के साथ वेंचर किया है उनमें टाटा समूह, कल्याणी कल्याणी समूह, भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड (बीईएल), हिंदुस्तान एअरोनाटिक्स लिमिटेड (HAL) और भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इजरायल की निजी कंपनियां भारतीय बाजार में सशक्त और स्थिर उत्पादक साझीदार तलाश रही हैं। उन्होंने कहा कि अदाणी समूह ने पिछले महीने 1.2 अरब डॉलर (करीब 9,600 करोड़ रुपये) के लिए हाईफा के रणनीतिक बंदरगाह का अधिग्रहण किया था। अदाणी समूह ने यहूदी राष्ट्र में अधिक निवेश करने के अपने फैसले के हिस्से के रूप में इस भूमध्यसागरीय शहर की स्काईलाइन को बदलने का संकल्प लिया। हाईफा बंदरगाह इजरायल में शिपिंग कंटेनरों के मामले में दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह है और शिपिंग पर्यटक क्रूज जहाजों में सबसे बड़ा है।

शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य निर्धारित समय से पहले हासिल कर सकता है भारत, IMF प्रबंध निदेशक का बड़ा बयान

एफटीए को मिल सकता है अंतिम रूप

इजरायली राजदूत गिलोन ने कहा कि भारत और इजरायल दोनों प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (FTA) को अंतिम रूप देने के इच्छुक हैं, क्योंकि यह द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को और मजबूत कर सकता है। गिलोन ने संकेत दिया कि आगामी उच्च स्तरीय यात्रा के दौरान एफटीए पर आगे की कार्रवाई हो सकती है। उन्होंने संकेत दिए एफटीए को आगे बढ़ाने को लेकर उच्चस्तरीय दौरे होने वाले हैं। ध्यान रहे कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को इस साल जून से पहले भारत दौरे पर आने की उम्मीद है।

New START Treaty: क्या वापस परमाणु संधि की ओर लौटेगा रूस ? दिमित्री पेसकोव बोले- ...पश्चिम पर करता है निर्भर

कंगाल पाकिस्तान की मदद करने को राजी हुआ चीन, 70 करोड़ डॉलर का ऋण मंजूर; अगले हफ्ते तक मिल सकता है पैसा