Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: संघर्ष विराम बढ़ाने के प्रयासों के बीच इजरायल-हमास और अधिक लोगों को करेंगे रिहा

इजरायल और हमास के बीच अस्थायी युद्ध विराम हो गया है। इस दौरान गाजा पट्टी में युद्ध विराम के बाद कई लोगों को रिहा किया गया है। इजरायली मीडिया ने प्रधानमंत्री कार्यालय का हवाला देते हुए बताया कि इजरायल को बुधवार को हमास द्वारा रिहा किए जाने वाले बंधकों की एक सूची मिली है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसे लेकर तत्काल किसी तरह की कोई टिप्पणी नहीं की।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 29 Nov 2023 08:16 AM (IST)
Hero Image
इजरायल-हमास और अधिक लोगों को करेंगे रिहा

रायटर्स, गाजा/जेरूसलम। गाजा पट्टी संघर्ष में छह दिन के लंबे युद्ध विराम के आखिरी दिन बुधवार को हमास और इजरायल द्वारा अधिक बंधकों और कैदियों को रिहा करने की उम्मीद थी। इसकी एक वजह यह भी थी कि क्या मध्यस्थ कतर एक और विस्तार पर बातचीत कर सकता है?

इजरायली मीडिया ने प्रधानमंत्री कार्यालय का हवाला देते हुए बताया कि इजरायल को बुधवार को हमास द्वारा रिहा किए जाने वाले बंधकों की एक सूची मिली है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसे लेकर तत्काल किसी तरह की कोई टिप्पणी नहीं की।

और अधिक बढ़ सकता है संघर्ष विराम

इजरायल ने कहा है कि संघर्ष विराम को और बढ़ाया जा सकता है, बशर्ते हमास प्रतिदिन कम से कम 10 इजरायली बंधकों को मुक्त करना जारी रखे। लेकिन अभी भी कम महिलाएं और बच्चे कैद में हैं, बुधवार के बाद पहली बार कम से कम कुछ इजरायली पुरुषों को मुक्त करने के लिए बातचीत की आवश्यकता हो सकती है।

फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास और सहयोगी समूह इस्लामिक जिहाद ने मंगलवार को 12 बंधकों को मुक्त कर दिया, जिससे शुक्रवार को संघर्ष विराम शुरू होने के बाद से रिहा होने वाले कुल बंधकों की संख्या 81 हो गई है। इनमें विदेशी नागरिकों के साथ ज्यादातर इजरायली महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

बंधकों में 10 इजरायली महिलाएं और दो थाई नागरिक की उम्र 17 से 84 वर्ष के बीच थी और इनमें एक मां-बेटी भी शामिल थी। सभी को प्रारंभिक चिकित्सा जांच दी गई, फिर उन्हें इजरायली अस्पतालों में ले जाया गया जहां उन्हें अपने परिवारों से मिलना था।

थोड़े समय बाद, इजरायल ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में ओफर जेल और यरूशलेम हिरासत केंद्र से 30 फलस्तीनियों को रिहा कर दिया।

इजरायल की बमबारी में मारे गए 15000 गाजावासी

एक अर्ध-आधिकारिक संगठन (semi-official organisation), फलस्तीनी कैदी क्लब (Palestinian Prisoner's Club) ने कहा कि आधी महिलाएं थीं और शेष किशोर पुरुष थे। इससे संघर्ष विराम के तहत रिहा किए गए फलस्तीनियों की कुल संख्या 180 हो गई।

ये बंधक उन लगभग 240 लोगों में से थे जिन्हें हमास के बंदूकधारियों ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में हुई हिंसा के दौरान पकड़ लिया था, जिसमें इजरायल का कहना है कि 1,200 लोग मारे गए थे।

वहां के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि जवाबी कार्रवाई में हमास शासित गाजा पर इजरायल की बमबारी में 15,000 से अधिक गाजावासी मारे गए हैं।

कतर ने मंगलवार को इजरायल के मोसाद और संयुक्त राज्य अमेरिका के सीआईए के जासूस प्रमुखों की मेजबानी की।

मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि अधिकारियों ने संघर्ष विराम समझौते के नए चरण के संभावित मापदंडों पर चर्चा की, जिसमें हमास द्वारा बंधकों को रिहा करना भी शामिल है, जो पुरुष या सैन्यकर्मी हैं, न कि केवल महिलाएं और बच्चे। उन्होंने इस बात पर भी विचार किया कि कुछ दिनों से अधिक समय तक चलने वाले युद्धविराम तक पहुंचने के लिए क्या आवश्यक हो सकता है।

कतर ने बैठक से पहले हमास से बात की ताकि यह पता लगाया जा सके कि समूह किस बात पर सहमत हो सकता है। सूत्र ने कहा, इजरायल और हमास अब बैठक में खोजे गए विचारों पर आंतरिक रूप से चर्चा कर रहे हैं।

गाजा में बचे हैं 159 बंधक

अलग से, सात देशों के समूह के विदेश मंत्रियों ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान में युद्धविराम के विस्तार और अधिक मानवीय सहायता का आह्वान किया। गाजा में करीब 159 बंधक बचे हैं।

व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि इसमें आठ से 9 अमेरिकी शामिल हैं।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका को उम्मीद है कि हमास अधिक अमेरिकियों को रिहा करेगा और अमेरिकी सरकार लड़ाई में विराम को बढ़ाने के लिए कतर के साथ काम करेगी।

किर्बी ने मंगलवार को राष्ट्रपति के विमान में यात्रा कर रहे संवाददाताओं से कहा कि हम सभी बंधकों को बाहर देखना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें- दक्षिणी गाजा में किसी भी जमीनी अभियान से नागरिक विस्थापन को करना चाहिए सीमित, अमेरिका ने इजरायल को दिया सुझाव

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: 33 फलस्तीनी कैदियों को इजरायल ने किया रिहा, 50 और को छोड़ने की दी मंजूरी