Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Attack Damascus: सीरिया की राजधानी दमिश्क में इजरायल ने किया मिसाइल अटैक, 15 लोगों की मौत

Israel Attack Damascus इजरायल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में हवाई हमले किए हैं। हवाई हमलों में एक रिहायशी इलाके को निशाना बनाया गया है जिससे 15 लोगों की मौत हो गई है और कई घायल हुए हैं।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sun, 19 Feb 2023 05:34 AM (IST)
Hero Image
इजरायल ने दमिश्क में हवाई हमले किए।

दमिश्क, एपी। इजरायल ने रविवार तड़के सीरिया की राजधानी दमिश्क में हवाई हमले किए हैं। हवाई हमलों में एक रिहायशी इलाके को निशाना बनाया। सीरियाई राज्य मीडिया एजेंसी सना ने दमिश्क पुलिस कमांड में एक स्रोत का हवाला देते हुए बताया कि इस हमले में 15 लोगों की मौत हो गई है और कई घायल हुए हैं।

दमिश्क के आसपास के क्षेत्रों को बनाया निशाना

राजधानी दमिश्क में स्थानीय समयानुसार लगभग 12.30 बजे जोरदार विस्फोटों को सुना गया और मीडिया एजेंसी SANA ने बताया कि सीरियाई वायुसेना भी दमिश्क के आसपास हो रहे हमलों का जवाब देने में जुटी थी। दूसरी ओर इस्राइल की ओर से हमले पर तत्काल कोई बयान नहीं आया है। इजराइल अक्सर दमिश्क के आसपास के क्षेत्रों को ही निशाना बनाता है।

सीरिया में भूकंप के दो हफ्ते बाद हमला

बता दें कि तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को आए विनाशकारी 7.8 तीव्रता के भूकंप के दो हफ्ते बाद किया गया पहला हमला है। दमिश्क पर इससे पहले हमला 2 जनवरी को हुआ था, जब सीरियाई सेना ने रिपोर्ट दी थी कि इजरायल की सेना ने सोमवार तड़के सीरिया की राजधानी के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ओर मिसाइलें दागीं, जिसमें दो सैनिकों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।

सैकड़ों हमले कर चुका इजराइल

इजराइल ने हाल के वर्षों में सीरिया के सरकार-नियंत्रित हिस्सों के अंदर सैकड़ों बार हवाई हमले किए हैं। इन सब के बावजूद इजराइल कभी भी इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं लेता है और न ही उन पर चर्चा करता है। हालांकि, इजराइल ने स्वीकार किया है कि वह लेबनान के हिजबुल्लाह जैसे ईरान-सहयोगी आतंकवादी समूहों के ठिकानों को निशाना बनाता है, जिसने सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद की सेना का समर्थन करने के लिए हजारों लड़ाकों को भेजा है।

यह भी पढ़ें -Turkiye Earthquake: तुर्किये में फिर लगे भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.2 रही तीव्रता