Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Attack: इजरायल पर हमास के हमलों की दुनियाभर के नेताओं ने की निंदा, अमेरिका से भारत तक किसने क्या कहा?

Israel Attack हमास के बाद इजरायली सेना ने भी गाजा पट्टी में हमास के कई ठिकानों पर जवाबी हमला किया है। इजरायली वायुसेना की इस जवाबी कार्रवाई में 198 फलस्तीनी नागरिक मारे गए। हमास के हमले को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध घोषित कर दिया है। इस हमलों के बाद कई वैश्विक प्रतिक्रियाएं भी आई हैं। अमेरिका भारत और कई और देशों ने इस हमले की निंदा की है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sun, 08 Oct 2023 12:12 AM (IST)
Hero Image
Israel Attack इजरायल हमले की ज्यादातर देशों ने निंदा की।

रायटर्स, तेल अवीव। Israel Attack फलस्तीन के आतंकी संगठन हमास ने शनिवार को इजरायल पर मिसाइलों की बौछार कर दी। हमास की ओर से ये कई वर्षों का सबसे बड़ा हमला था। हमले में अभी तक 150 लोगों की जान चली गई है। हमास के बाद इजरायली सेना ने भी गाजा पट्टी में हमास के कई ठिकानों पर जवाबी हमला किया है। इजरायली वायुसेना की इस जवाबी कार्रवाई में 198 फलस्तीनी नागरिक मारे गए। 

हमास के हमले को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध घोषित कर दिया है। इस हमलों के बाद कई वैश्विक प्रतिक्रियाएं भी आई हैं। 

अमेरिका बोला- आतंकवाद का कभी नहीं देंगे साथ

अमेरिका ने कहा कि आतंकवाद का कभी कोई औचित्य नहीं होता है और हम इजरायल की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हैं और इन हमलों में मारे गए इजरायली लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने नेतन्याहू से फोन पर बात की है और उन्हें हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि हम आने वाले दिनों में यह सुनिश्चित करेंगे कि इजरायल के पास अपने लोगों की सुरक्षा के लिए सब कुछ है।

— Benjamin Netanyahu - בנימין נתניהו (@netanyahu) October 7, 2023

पीएम मोदी बोले- हम निर्दोष इजरायली लोगों के साथ

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इजरायल पर हमास के हमलों की निंदा की है। पीएम मोदी ने कहा कि हम निर्दोष इजरायली लोगों के साथ खड़े हैं।

इमैनुएल मैक्रों ने इजरायल पर हमले की निंदा की

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने हमास के इजरायल पर हमलों की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि मैं इजरायल के लोगों के साथ खड़ा हूं और जान गंवाने वालों के परिवार के प्रति अपनी पूरी संवेदना व्यक्त करता हूं।

सऊदी अरब और कनाडा भी इजरायल के साथ

सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने हिंसा को खत्म करने की बात कही। वहीं, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि कनाडा इजरायल के खिलाफ आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा करता है और उसके साथ हमेशा खड़ा है।

इजरायल को खुद की रक्षा करने का अधिकारः ब्रिटेन

ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने भी कहा कि ब्रिटेन इजरायल के साथ हमेशा खड़ा है और नागरिकों पर हुए हमले की निंदा करता है। विदेश मंत्री ने कहा कि ब्रिटेन हमेशा इजरायल के खुद की रक्षा करने के अधिकार का समर्थन करेगा।

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने कहा कि इजरायल में हमलों की भयावह खबर मिलना बेहद दुखद है। उन्होंने कहा कि हम इजरायल के साथ खड़े हैं।

यह भी पढ़ें- Israel Attack Live: हमास के रॉकेट हमले में 150 से अधिक की मौत, इजरायल की जवाबी कार्रवाई में मारे गए 198 फलस्तीनी नागरिक

इजरायल के खिलाफ खड़ा ईरान, फिलिस्तीनी लड़ाकों को दी बधाई

ईरान हमेशा की तरह हमास का साथ दे रहा है। ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई के एक सलाहकार ने शनिवार को फिलिस्तीनी लड़ाकों को बधाई दी। ईरान के सरकारी टेलीविजन में सांसद इजरायल मुर्दाबाद के नारे लगाते देखे गए।