Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हूती विद्रोहियों ने इजरायल में दागी मिसाइल, 11 मिनट में पहुंची 2024 KM; भड़के नेतन्याहू ने कहा- भारी कीमत चुकानी पड़ेगी

यमन के उत्तरी हिस्से पर कब्जा किए ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों की दागी मिसाइल रविवार को पहली बार इजरायल के मध्य भाग तक पहुंची। यह मिसाइल 2000 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करके इजरायल के भीतर आई है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हूती विद्रोहियों को इस दुस्साहस की भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 15 Sep 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
हूती विद्रोहियों ने इजरायल में दागी मिसाइल (फाइल फोटो)

यरुशलम, रायटर: यमन के उत्तरी हिस्से पर कब्जा किए ईरान समर्थित हाउती विद्रोहियों की दागी मिसाइल रविवार को पहली बार इजरायल के मध्य भाग तक पहुंची। यह मिसाइल 2,000 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करके इजरायल के भीतर आई है।

इस मिसाइल से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। गाजा में चल रहे युद्ध के बीच हूती ने कई बार इजरायल पर हमले की कोशिश की लेकिन पहली बार उनकी मिसाइल इजरायल के मध्य भाग तक आई। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हूती विद्रोहियों को इस दुस्साहस की भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। हूती के प्रवक्ता याह्या सरिया ने कहा है कि संगठन ने नई हाइपरसोनिक मिसाइल बनाई है जिसने 2,040 किलोमीटर की दूरी महज 11 मिनट 30 सेकेंड में तय की।

रेलवे स्टेशन के नजदीक मिले मिसाइल के टुकड़े

प्रवक्ता की बताई दूरी से शक होता है कि हूती ने यमन की जमीनी सीमा के बाहर किसी स्थान से इजरायल की ओर मिसाइल दागी थी। हूती की मिसाइल के टुकड़े मध्य इजरायल में रेलवे स्टेशन के नजदीक के खुले स्थान पर मिले हैं।

सेना का अनुमान है कि मिसाइल आकाश में ही फट गई थी। संभावना यह भी है कि इजरायली डिफेंस सिस्टम की मिसाइल ने उसे नष्ट किया। मिसाइल के टुकड़ों से जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है। हूती के जनसंपर्क कार्यालय के उप प्रमुख नसरुद्दीन आमेर ने कहा है कि उनकी हाइपरसोनिक मिसाइल को रोकने के लिए इजरायल ने 20 मिसाइलें छोड़ीं लेकिन वे विफल रहीं। इससे पहले हूती ने जुलाई में तेल अवीव पर ड्रोन हमला किया था। उस हमले में एक इजरायली नागरिक की मौत हुई थी और चार घायल हुए थे।

6 की मौत और 80 घायल

उसके जवाब में इजरायल के लड़ाकू विमानों ने यमन के होदेदा बंदरगाह के नजदीक बमबारी की थी जिसमें छह लोग मारे गए थे और 80 घायल हुए थे। इजरायली सेना ने बताया है कि रविवार को लेबनान से इजरायल पर 40 राकेट और मिसाइल भी दागी गईं लेकिन उनसे कोई नुकसान नहीं हुआ है।