Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: जंग के बीच फ्रांस ने मारी एंट्री, पीएम नेतन्याहू से लगाई सीजफायर की गुहार; गाजा में शुरू होगा मानवीय अभियान

Israel Hamas War फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने बुधवार को इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक कॉल के दौरान गाजा में स्थायी युद्धविराम की मांग की। 7 अक्टूबर को इजरायल पर अभूतपूर्व हमास हमले के कारण शुरू हुए युद्ध के बाद से नेतन्याहू के सहयोगी मैक्रोन ने इजरायली प्रधान मंत्री को गाजा में नागरिकों की मौत हो गई।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 28 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: अब तक 1140 लोगों की मौत, मानवीय आपाताकाल को लेकर व्यक्त की चिंता

एएफपी, पेरिस। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने बुधवार को इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक कॉल के दौरान गाजा में स्थायी युद्धविराम की मांग की, उनके कार्यालय ने कहा कि बढ़ते मानवीय संकट ने फिलिस्तीनी क्षेत्र को जकड़ लिया है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा कि फ्रांस आने वाले दिनों में जॉर्डन के साथ मिलकर गाजा में मानवीय अभियान चलाने के लिए काम करेगा।

मानवीय आपाताकाल को लेकर व्यक्त की चिंता

7 अक्टूबर को इजरायल पर अभूतपूर्व हमास हमले के कारण शुरू हुए युद्ध के बाद से नेतन्याहू के सहयोगी मैक्रोन ने इजरायली प्रधान मंत्री को गाजा में नागरिकों की मौत और मानवीय आपातकाल के बारे में अपनी गहरी चिंता के बारे में बताया।

उन्होंने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी नागरिकों के खिलाफ इजरायली निवासियों द्वारा हिंसा को समाप्त करने और नई नियोजित बस्तियों को रोकने के उपायों के महत्व पर भी जोर दिया।

अब तक 1140 लोगों की मौत

संघर्ष तब भड़का जब हमास के बंदूकधारियों ने दक्षिणी इज़राइल पर हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप इजरायली आंकड़ों के आधार पर एएफपी टैली के अनुसार, लगभग 1,140 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे।

यह भी पढ़ें- डीएम के टेस्ट में फेल हो गई एंबुलेंस… 11 मिनट हुई लेट, नाराज हुए जिलाधिकारी ने कर दी ये कार्रवाई; बन गया माहौल

यह भी पढ़ें- Guna Bus Accident: गुना में भीषण सड़क हादसा, आरोन जा रही बस में भयानक आग; 13 की मौत, 15 झुलसे