Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: भूखमरी, बीमारियां और जोखिम... WHO ने चेताया, गाजा की आबादी झेल रही गंभीर संकट

Israel Hamas War विश्व स्वास्थ्य संगठन के चेताया कि युद्धग्रस्त फलस्तीनी क्षेत्र में तीव्र भूख और हताशा का माहौल है। ऐसे में गाजा की गाजा की आबादी गंभीर संकट से जूझ रही है। डब्यूएचओ ने कहा कि इस बाबत तत्काल कदम उठाने और भयानक चोटों तीव्र भूख और बीमारी के गंभीर जोखिम वाले लोगों की मदद करने के लिए मानवीय कार्यकर्ताओं की क्षमता को खतरे में डालने का आह्वान किया।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 28 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: भूखमरी, बीमारियां और जोखिम... WHO ने चेताया, गाजा की आधी आबादी झेल रही गंभीर संकट

एएफपी, जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने युद्धग्रस्त फलस्तीनी क्षेत्र में तीव्र भूख और हताशा का हवाला देते हुए बुधवार को चेतावनी दी कि गाजा की आबादी "गंभीर संकट" में है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उसने मंगलवार को दो अस्पतालों को आपूर्ति पहुंचाई, गाजा पट्टी के 36 अस्पतालों में से केवल 15 ही किसी भी क्षमता के साथ काम कर रहे थे।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबियस ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से गाजा की आबादी के सामने आने वाले गंभीर संकट को कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने और भयानक चोटों, तीव्र भूख और बीमारी के गंभीर जोखिम वाले लोगों की मदद करने के लिए मानवीय कार्यकर्ताओं की क्षमता को खतरे में डालने का आह्वान किया।

चिकित्सा आपूर्ति हो रही बाधित

एक बयान में, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उसके कर्मचारियों ने बताया कि भूखे लोगों ने भोजन खोजने की उम्मीद में आज फिर से हमारे काफिले को रोक दिया। अस्पतालों में दवाएं, चिकित्सा आपूर्ति और ईंधन की आपूर्ति करने की डब्ल्यूएचओ की क्षमता उन अस्पतालों के रास्ते और भीतर लोगों की भूख और हताशा के कारण लगातार बाधित हो रही है, जहां हम पहुंचते हैं।"

7 अक्टूबर को एक हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे

बता दें, इजरायली आंकड़ों के आधार पर एएफपी टैली के अनुसार, अब तक का सबसे खूनी गाजा युद्ध तब भड़का जब हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमला किया और लगभग 1,140 लोगों को मार डाला, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे।