Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: युद्ध क्षेत्र में रहने वाले भारतीयों के लिए Helpline नंबर जारी, जरूरत में संपर्क करने को कहा

फलस्तीन में भारत के प्रतिनिधि कार्यालय ने रामल्लाह में सभी भारतीय नागरिकों से आपात स्थिति में या किसी भी सहायता की आवश्यकता होने पर सीधे कार्यालय से संपर्क करने को कहा है। एक पोस्ट में कहा भारतीय नागरिक किसी भी आपात स्थिति या आवश्यक सहायता के लिए 24 घंटे की आपातकालीन हेल्पलाइन पर सीधे भारत के प्रतिनिधि कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 08 Oct 2023 10:02 AM (IST)
Hero Image
फलस्तीन के भारतीय कार्यालय ने भारतीयों के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर

एएनआई, तेल अवीव। इजरायल पर हमास के आतंकवादी हमले के बाद, फलस्तीन में भारत के प्रतिनिधि कार्यालय ने रामल्लाह में सभी भारतीय नागरिकों से आपात स्थिति में या किसी भी सहायता की आवश्यकता होने पर सीधे कार्यालय से संपर्क करने को कहा है। प्रतिनिधि कार्यालय ने इसके लिए 24 घंटे की आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

WhatsApp नंबर किया जारी

फलस्तीन में भारत के प्रतिनिधि कार्यालय ने शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर लिखा, "सार्वजनिक सूचना मौजूदा सुरक्षा स्थिति के मद्देनजर, फिलिस्तीन में भारतीय नागरिक किसी भी आपात स्थिति या आवश्यक सहायता के लिए 24 घंटे की आपातकालीन हेल्पलाइन पर सीधे भारत के प्रतिनिधि कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं: जव्वाल: 0592-916418, व्हाट्सएप: +970 -59291641।"

अब तक 250 से अधिक लोगों की मौत

शनिवार को मध्य पूर्व में काफी हलचल मची हुई है। दरअसल, हमास आतंकवादी समूह ने अचानक इजरायल पर रॉकेट से हमला कर दिया। लगभग आधे घंटे तक दक्षिणी और मध्य इजरायल में जमकर रॉकेटों की बौछार कर दी गई थी। स्थानीय न्यूज एजेंसी, टाइम्स ऑफ इजरायल ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि अब तक के अनुसार, 250 लोग मारे गए हैं और लगभग 1,104 लोग घायल हुए हैं। हमास के आतंकवादियों ने कई इजरायलियों को गाजा में बंधक बना लिया गया है।

यह भी पढ़ें: Israel Attack: जंग के बीच भारत के इस राज्य के 27 नागरिक फिलीस्तीन में फंसे, CM ने सुरक्षित वापसी का दिया भरोसा

इजरायली शहरों पर हमास का कब्जा

लगभग 6:30 बजे (स्थानीय समयानुसार), गाजा से इजरायल की ओर रॉकेट हमले शुरू हो गए, जिससे तेल अवीव, रेहोवोट, गेडेरा और अश्कलोन सहित कई शहर प्रभावित हुए। इसके बाद हमास के कई आतंकवादी गाजा पट्टी से इजरायल में प्रवेश कर गए और इजरायली शहरों पर कब्जा कर लिया है।

हमास कमांडर ने कही बदला लेने की बात

सीएनएन की रिपोर्ट के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हमास के सैन्य कमांडर मुहम्मद अल-दीफ ने ऑपरेशन को 'अल-अक्सा स्टॉर्म' कहा और कहा कि इजरायल पर हमला महिलाओं पर हमलों, यरूशलेम में अल-अक्सा मस्जिद के अपमान और गाजा की चल रही घेराबंदी का जवाब था।

भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी

इस बीच, इजरायल में भारतीय दूतावास ने शनिवार को अपने नागरिकों के लिए एक सलाह जारी की, जिसमें उनसे सतर्क रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध किया गया। एक एडवाइजरी में कहा गया, "इजरायल में वर्तमान स्थिति को देखते हुए, इजरायल में सभी भारतीय नागरिकों से अनुरोध किया जाता है कि वे सतर्क रहें और स्थानीय अधिकारियों द्वारा सलाह के अनुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें। कृपया सावधानी बरतें, अनावश्यक आवाजाही से बचें और सुरक्षा आश्रयों के करीब रहें। अतिरिक्त जानकारी के लिए, कृपया देखें इजरायली होम फ्रंट कमांड वेबसाइट (https://www.oref.org.il/en या आपातकालीन स्थिति में, कृपया हमसे +97235226748 पर संपर्क करें या cons1.telaviv@mea.gov पर एक मैसेज छोड़ें। दूतावास कर्मी किसी भी अन्य मार्गदर्शन के लिए आपके पास मौजूद रहेंगे।"

यह भी पढ़ें: Israel-Palestine: 'हमास के ठिकानों को कर देंगे नेस्तनाबूद...', बमबारी के बीच इजराइल PM नेतन्याहू ने दी चेतावनी