Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: इजरायल का UN प्रतिनिधियों को वीजा देने से इनकार, महासचिव गुटेरस के बयान से नाराज होकर लिया निर्णय

इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने तल्ख लहजे में गुटेरस से पूछा था- महासचिव महाशय आप किस दुनिया में रहते हैं? अमेरिका ने भी गुटेरस के बयान से असहमति जताई थी। उल्लेखनीय है कि हमास के सात अक्टूबर के हमले में करीब 1400 इजरायली मारे गए थे और 4500 से ज्यादा घायल हुए थे। मृतकों और घायलों में बड़ी संख्या में बच्चे महिलाएं और वृद्ध शामिल थे।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Wed, 25 Oct 2023 11:46 PM (IST)
Hero Image
इजरायल का कहना है कि गुटेरस ने अपने बयान में हमास के सात अक्टूबर के हमले को उचित ठहराया है।

एएनआई, तेल अवीव। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस के बयान से नाराज इजरायल ने वैश्विक संस्था के प्रतिनिधियों को वीजा देने से इनकार कर दिया है। इजरायल का कहना है कि गुटेरस ने अपने बयान में हमास के सात अक्टूबर के हमले को उचित ठहराया है। गुटेरस ने यह बयान मंगलवार को सुरक्षा परिषद की बैठक में दिया था।

बुधवार को वाशिंगटन में महासचिव गुटेरस ने अपने बयान को गलत संदर्भ में प्रस्तुत किए जाने की बात कहते हुए प्रकरण को स्तब्ध करने वाला बताया। कहा कि उन्होंने हमास के सात अक्टूबर के आतंकी हमले को सही नहीं ठहराया है। संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत गिलाड अर्डन ने कहा, संस्था के मानवीय मामलों के सहायक महासचिव मार्टिन ग्रीफिथ्स की इजरायल यात्रा की वीजा अनुमति भी रद कर दी गई है। ग्रीफिथ्स को जल्द ही इजरायल का दौरा करना था।

यह भी पढ़ें: China America Relations: अमेरिका क्षेत्रीय शांति और स्थिरता का सबसे बड़ा अवरोधक, पेंटागन की रिपोर्ट पर आगबबूला हुआ चीन

मंगलवार के बयान में गुटेरस ने हमास के हमले को सिलसिलेवार घटनाओं का परिणाम बताने की कोशिश की थी और गाजा पट्टी में निर्दोष फलस्तीनियों के मारे जाने पर विरोध जताया था। कहा था कि फलस्तीनी लोग बीते 56 वर्षों से घुटनभरी जिंदगी जी रहे हैं। गुटेरस ने फलस्तीन समस्या के स्थायी निदान की आवश्यकता जताई थी। महासचिव के इस बयान के बाद ही इजरायल ने उनके इस्तीफे की मांग कर दी थी।

इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने तल्ख लहजे में गुटेरस से पूछा था- महासचिव महाशय, आप किस दुनिया में रहते हैं? अमेरिका ने भी गुटेरस के बयान से असहमति जताई थी। उल्लेखनीय है कि हमास के सात अक्टूबर के हमले में करीब 1,400 इजरायली मारे गए थे और 4,500 से ज्यादा घायल हुए थे। मृतकों और घायलों में बड़ी संख्या में बच्चे, महिलाएं और वृद्ध शामिल थे।

यह भी पढ़ें: Afghan Refugees: आठ हजार से अधिक अफगान प्रवासी पाक-ईरान से निर्वासित, शरणार्थी मंत्रालय ने की पुष्टि