Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: हमास ने 12 और बंधकों को रिहा किया, बदले में इजरायल ने भी छोड़े 30 फलस्तीनी कैदी

इजरायली सरकार ने गाजा में हमास के साथ अस्थायी संघर्षविराम को बढ़ाने के समझौते के तहत रिहाई के लिए पात्र कैदियों की सूची में 50 महिला कैदियों को शामिल करने को मंजूरी दे दी है। इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने एक्स पोस्ट पर इसकी जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि और इजरायलियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए इन 50 महिला कैदियों की सूची को मंजूरी दी गई है।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Wed, 29 Nov 2023 01:28 AM (IST)
Hero Image
हमास ने 12 और बंधकों को रिहा किया

रॉयटर्स, काहिरा। इजरायल-हमास के बीच मंगलवार को पांचवें दिन युद्धविराम जारी रहा। देर शाम हमास ने रेड क्रास की निगरानी में 10 इजरायली और दो विदेशियों समेत 12 बंधकों को रिहा कर दिया। इनमें एक नाबालिग और नौ महिलाएं भी शामिल हैं।

कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल अंसारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि नौ महिलाओं में ऑस्ट्रिया की एक, अर्जेंटीना की दो नागरिक शामिल हैं। इसके अलावा दो थाई नागरिक भी रिहा किए गए हैं।

इन बंधकों के बदले इजरायल ने अपनी जेलों से 30 फलस्तीनी कैदियों को रिहा किया। हमास के साथ संघर्ष विराम समझौते के तहत मंगलवार को पांचवीं अदला-बदली की गई। इससे पूर्व सोमवार रात को हमास ने 11 बंधकों को रिहा किया था जिसके जवाब में इजरायल ने 33 फलिस्तीनियों को रिहा किया था।

इस बीच इजरायल ने कहा है कि जब तक हमास प्रतिदिन कम से कम 10 बंधकों को रिहा करता रहेगा, तब तक संघर्ष विराम जारी रह सकता है। हमास की कैद में अब बहुत कम महिलाएं और बच्चे बचे हैं। बुधवार के बाद युद्धविराम जारी रखने के लिए पहली बार कुछ इजरायली पुरुषों को मुक्त करने के लिए बातचीत हो सकती है।

हालांकि, बंधकों के रिहा होने के बाद युद्ध नए सिरे से शुरू किया जाएगा। उल्लेखनीय दोनों पक्षों के बीच पहले चार दिन के युद्धविराम पर सहमति बनी थी जिसे बाद में दो दिन के लिए और बढ़ा दिया गया। हमास के अधिकारी खलील अल हया की ओर से भी कहा गया है कि हम महिलाओं और बच्चों के अलावा अन्य श्रेणियों के लिए नया समझौता चाहते हैं।

इस बीच इजरायली सरकार ने गाजा में हमास के साथ अस्थायी संघर्षविराम को बढ़ाने के समझौते के तहत रिहाई के लिए पात्र कैदियों की सूची में 50 महिला कैदियों को शामिल करने को मंजूरी दे दी है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक्स पोस्ट पर इसकी जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि और इजरायलियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए इन 50 महिला कैदियों की सूची को मंजूरी दी गई है।

इजरायल और हमास के बीच हिंसक झड़प

इजरायली सेना और हमास के आतंकवादी मंगलवार को उत्तरी गाजा में भिड़ गए। इस झड़प को दोनों पक्षों ने लड़ाई में जारी युद्धविराम का उल्लंघन बताया। आइडीएफ ने कहा कि दो अलग-अलग स्थानों पर इजरायल सैनिकों के पास तीन विस्फोट किए गए। एक स्थान पर सैनिकों पर गोलीबारी भी की गई, जिन्होंने जवाबी कार्रवाई में गोलीबारी की।

आइडीएफ ने कहा कि घटनाओं के दौरान कई सैनिक मामूली रूप से घायल हो गए। वहीं हमास ने कहा है जब तक इजरायल प्रतिबद्ध है, हम संघर्ष विराम के लिए प्रतिबद्ध हैं। उधर फलस्तीनी कैदियों की रिहाई का इंतजार करने के लिए कब्जे वाले वेस्ट बैंक में रामल्ला के पास ओफर जेल के बाहर एकत्र फलस्तीनियों का इजरायली सेना से झड़प हो गई। इसमें एक फलस्तीनी मारा गया।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: हमास मामले पर भारत का रुख असाधारण, आतंकवाद पर कोई देश ना करे समझौता: इजरायल

प्रदर्शनकारियों में से कुछ हमास और इस्लामिक जिहाद का झंडा लहरा रहे थे। हालांकि इजरायल की ओर से इसे लेकर अभी टिप्पणी नहीं की गई है। वहीं लेबनान में आइडीएफ और हिजबुल्ला के साथ-साथ अन्य फलस्तीनी संगठनों के बीच भारी गोलाबारी की खबरें भी सामने आई हैं।

इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र में यौन हिंसा का मामला उठाया

संयुक्त राष्ट्र बैठक में इजरायल ने हमास के सात अक्टूबर के हमलों के दौरान महिलाओं के साथ होने वाली यौन हिंसा का मुद्दा उठाया। यौन अपराधों की ओर इशारा करने वाले सुबूत सामने आने के बाद इजरायल ने यौन हिंसा की जांच शुरू कर की है, जिसमें दुष्कर्म भी शामिल है। हालांकि, हमास ने इन आरोपों से इन्कार किया है।

ब्लिंकन पश्चिम एशिया की करेंगे यात्रा

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस सप्ताह फिर पश्चिम एशिया की यात्रा करेंगे। पिछले महीने हमास के साथ इजरायल का युद्ध शुरू होने के बाद से यह क्षेत्र की उनकी तीसरी यात्रा होगी।