Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायल खोलेगा केरेम शालोम क्रॉसिंग, गाजा के लोगों तक पहुंचाई जाएगी मानवीय सहायता

वर्तमान में गाजा तक पहुंचने वाली सहायता केवल मिस्र की सीमा पर राफा क्रॉसिंग के माध्यम से आती है जिसे पैदल यात्री क्रॉसिंग के लिए डिजाइन किया गया था न कि ट्रकों के लिए। 7 अक्टूबर को युद्ध शुरू होने से पहले गाजा में जाने वाले 60% से अधिक ट्रकों को ले जाने के लिए केरेम शालोम क्रॉसिंग का उपयोग किया जाता था।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Thu, 07 Dec 2023 11:29 PM (IST)
Hero Image
इजरायल खोलेगा केरेम शालोम क्रॉसिंग (प्रतीकात्मक फोटो)

रॉयटर्स, जिनेवा। बुनियादी सुविधाओं की भीषण कमी का सामना कर रहे युद्ध प्रभावित गाजा को लेकर संयुक्त राष्ट्र सहायता प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने गुरुवार को कहा कि, कुछ उम्मीद है कि गाजा में अधिक मानवीय आपूर्ति की अनुमति देने के लिए इजरायल में केरेम शालोम क्रॉसिंग को जल्द ही खोला जा सकता है।

ग्रिफिथ्स ने जिनेवा में संवाददाताओं से कहा-

हम अभी भी बातचीत कर रहे हैं और फिलहाल कुछ आशाजनक संकेत हैं। उम्मीद है कि, केरेम शालोम क्रॉसिंग जल्द ही खुल सकता है।

ग्रिफिथ्स ने कहा कि, अगर ऐसा होता तो यह दो महीने से इजरायली बमबारी से व्यापक रूप से तबाह हुए घनी आबादी वाले फलस्तीनी एन्क्लेव तक पहुंच की मांग करने वाले मानवीय अभियानों के लिए एक बड़ी सफलता होगी। केरेम शालोम के खुलने की संभावना को लेकर उन्होंने कहा कि-

यह पहला चमत्कार होगा जो हमने कुछ हफ्तों में देखा है, यह मानवीय ऑपरेशन की लॉजिस्टिक प्रक्रिया और लॉजिस्टिक आधार को भी बहुत बड़ा बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा कि युद्धरत पक्ष संभवतः एक बार में नहीं, लेकिन निश्चित रूप से धीरे-धीरे क्रॉसिंग खोलने के लिए अधिक इच्छुक हैं।

अभी सिर्फ राफा क्रॉसिंग से पहुंचती है सहायता

वर्तमान में गाजा तक पहुंचने वाली सहायता केवल मिस्र की सीमा पर राफा क्रॉसिंग के माध्यम से आती है, जिसे पैदल यात्री क्रॉसिंग के लिए डिजाइन किया गया था, न कि ट्रकों के लिए। 7 अक्टूबर को युद्ध शुरू होने से पहले गाजा में जाने वाले 60% से अधिक ट्रकों को ले जाने के लिए केरेम शालोम क्रॉसिंग का उपयोग किया जाता था।

यह भी पढ़ेंः Russia Ukraine War: 'यूक्रेन आपका दूसरा वियतनाम बन जाएगा', पुतिन के जासूस प्रमुख ने अमेरिका को दी चेतावनी