Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: नेतन्याहू ने हमास को तबाह करने की कसम खाई, युद्ध की निगरानी के लिए बनाया वॉर कैबिनेट

इजरायली इलाकों में सुरक्षाकर्मियों और आतंकियों के बीच संघर्ष जारी है। इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को विपक्षी नेताओं के साथ मिलकर हमास के आतंकियों से बदला लेने के लिए और युद्ध के दौरान निगरानी रखने के लिए एक वॉर कैबिनेट बना दिया है। वॉर कैबिनेट एक तरह से तीन सदस्यीय समिति की तरह काम करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 12 Oct 2023 10:27 AM (IST)
Hero Image
इजरायली इलाकों में सुरक्षाकर्मियों और आतंकियों के बीच संघर्ष जारी है।

एजेंसी, यरुशलम (इजरायल)। इजरायली इलाकों में सुरक्षाकर्मियों और आतंकियों के बीच संघर्ष जारी है। इस बीच, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को विपक्षी नेताओं के साथ मिलकर हमास के आतंकियों से बदला लेने के लिए और युद्ध के दौरान निगरानी रखने के लिए एक वॉर कैबिनेट बना दिया है।

वॉर कैबिनेट एक तरह से तीन सदस्यीय समिति की तरह काम करेगा। जिसमें प्रधानमंत्री के कुछ मंत्री, विपक्षी मंत्री के अलावा वरिष्ठ सैन्य अधिकारी शामिल होंगे। हालांकि, वॉर कैबिनेट का नेतृत्व खुद प्रधानमंत्री नेतन्याहू करेंगे। हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमले को लेकर नेतन्याहू ने हमास को "कुचलने और तबाह करने" की कसम खाई है। उन्होंने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, "हमास का हर सदस्य एक मृत व्यक्ति है।"

गाजा में बिजली संयंत्र में ईंधन खत्म

गाजा में मौजूद एकमात्र बिजली संयंत्र में ईंधन खत्म हो गया है। इजरायल ने गाजा को तक पहुंचने वाली बिजली, पानी, खाने और ईंधन की आपूर्ति पर रोक लगा दी है। इस क्षेत्र में अब जनरेटर से ही बिजली सुविधा प्रदान की जा सकती है। इजरायल ने गाजा की पूर्ण घेराबंदी कर दी है।

जनता के दवाब में इजरायली सरकार

नई कैबिनेट ने वर्षों की कटु विभाजनकारी राजनीति के बाद एकता की एक डिग्री स्थापित की है और ऐसे समय में जब इजरायली सेना द्वारा गाजा में जमीनी हमले शुरू करने की संभावना बढ़ रही है। वहीं, इजरायली सेना और हमास के आतंकियों के बीच युद्ध में पहले ही दोनों पक्षों के कम से कम 2,300 लोगों की जान जा चुकी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सरकार हमास को उखाड़ फेंकने के लिए जनता के भारी दबाव में है। हमास के आतंकवादियों ने शनिवार को सीमा बाड़ के माध्यम से हमला किया और सैकड़ों इजरायलियों को उनके घरों, सड़कों पर और एक संगीत कार्यक्रम में मार डाला। नेतन्याहू ने आरोप लगाया कि हमास के आतंकवादी अत्याचार के सभी हद पार कर चुके हैं। जिनमें लड़कों और लड़कियों को बांधना और उनके सिर में गोली मारना, लोगों को जिंदा जलाना, महिलाओं के साथ बलात्कार करना और सैनिकों का सिर काटना शामिल है।

यह भी पढ़ें: Israel-Palestine War: हवाई हमलों में हमास के 200 से अधिक ठिकाने तबाह, 1200 इजराइलियों की मौत

गाजा में 1200 लोगों की मौत

गाजा में आतंकवादियों ने इजराइल के लगभग 150 लोगों को बंधक बना रखा है। जिसमें सैनिक, पुरुष, महिलाएं, बच्चे और बूढ़े शामिल हैं। वहीं, हमास की तरफ से पिछले पांच दिनों में इजराइल पर हजारों रॉकेट दागे गए हैं।

गाजा में इजरायल के तेजी से बढ़ते विनाशकारी हवाई हमलों ने पूरे शहर को तबाह कर दिया है। मलबे के नीचे अज्ञात संख्या में शव पड़े हुए हैं। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा में मरने वालों की संख्या गुरुवार सुबह बढ़कर 1,200 हो गई, जिसमें इजरायली सेना द्वारा दिन के उजाले से पहले बड़े पैमाने पर किए गए हमले में मारे गए 51 लोग भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Israel War: 'हमास को धरती से मिटा देंगे, सारे आतंकी हमारे लिए मुर्दा' नेतन्याहू की नई चेतावनी; अब तक क्या हुआ?