Move to Jagran APP

Israel Hamas War: उत्तरी गाजा में हमास की जगह लेगा इजरायल, बाइडन प्रशासन कर रहा विरोध

बीते लंबे समय से इजरायल और हमास के बीच युद्ध जारी है। इस युद्ध में अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं बीते मंगलवार को इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तजाची हानेग्बी ने कहा कि यरुशलम जल्द ही उत्तरी गाजा में हमास शासन को बदलने की योजना लागू करेगा। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जोर देकर कहा है कि इजरायल के तीन युद्ध लक्ष्य हैं।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Wed, 26 Jun 2024 08:12 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 08:12 AM (IST)
उत्तरी गाजा में हमास की जगह लेने की योजना शुरू करेगा इजरायल

(एएनआई/टीपीएस), तेल अवीव (इजराइल)। इजरायल और हमास के बीच लगातार युद्ध जारी है। इस दौरान कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तजाची हानेग्बी ने मंगलवार को कहा कि यरुशलम जल्द ही उत्तरी गाजा में हमास शासन को बदलने की योजना लागू करेगा।

हमास की शासन करने की सैन्य क्षमता का हो रहा पतन- हानेग्बी

रीचमैन विश्वविद्यालय के वार्षिक हर्जलिया सम्मेलन में हानेग्बी ने कहा कि हमास की शासन करने की सैन्य क्षमता के पतन से उन देशों के लिए अवसर खुलेंगे जो गाजा में हमास के विकल्प के रूप में स्थानीय नेतृत्व के साथ एक शासन व्यवस्था देखना चाहते हैं, ताकि वे इस प्रक्रिया में शामिल हो सकें।

उन्होंने बताया कि गाजा के नए नेतृत्व में इजरायल के अब्राहम समझौते के साझेदार, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र शामिल होंगे, जबकि इजरायली सेना हमास की उपस्थिति को समाप्त करने के लिए काम जारी रखेगी।

उन्होंने आगे कहा, विचार यह है और इसी पर अमेरिकी सहमत हैं, जिसमें इस सप्ताह की बातचीत भी शामिल है और रक्षा मंत्री [योआव गैलेंट] द्वारा अभी [वाशिंगटन में] की जा रही बातचीत भी शामिल है कि तथाकथित शीर्ष-से-नीचे का नेतृत्व होगा, न कि केवल नीचे से ऊपर का।

हानेग्बी ने कहा, आप हमास को पूरी तरह से गायब नहीं कर सकते, क्योंकि यह एक विचार है, एक अवधारणा है।

बाइडन प्रशासन करता है इजरायल का विरोध

अमेरिका ने युद्ध के बाद गाजा के शासन के लिए एक दृष्टिकोण स्पष्ट करने के लिए इजरायली अधिकारियों पर दबाव डाला है। बाइडन प्रशासन इजरायल द्वारा गाजा पर कब्जा करने या गाजा पट्टी में अराजकता फैलने का विरोध करता है।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जोर देकर कहा है कि इजरायल के तीन युद्ध लक्ष्य हैं हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं का विनाश, सभी बंधकों की वापसी और यह सुनिश्चित करना कि गाजा अब इजरायल के लिए खतरा न बने।

बीते शुक्रवार को अमेरिका स्थित पंचबोल न्यूज को दिए गए एक इंटरव्यू में नेतन्याहू ने कहा कि युद्ध के बाद विसैन्यीकृत गाजा की देखरेख अरब देशों की सहायता से नागरिक प्रशासन द्वारा की जाएगी। इस दौरान उन्होंने कट्टरपंथ-विरोधी प्रक्रिया को लेकर भी बात की।  

7 अक्टूबर को गाजा सीमा के निकट इजरायली समुदायों पर हमास के हमलों में कम से कम 1,200 लोग मारे गए तथा 252 इजरायली और विदेशी बंधक बना लिए गए। शेष 116 बंधकों में से 30 से अधिक के मृत होने की संभावना है।

इजरायली सेना ने गाजा शहर में किया हवाई हमला

इजरायल की सेना ने मंगलवार तड़के गाजा शहर पर तीन अलग-अलग हवाई हमल किए। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों और चिकित्सकों ने कहा कि इस हमले में कम से कम 24 फलस्तीनियों की मौत हो गई।

मृतकों में आतंकवादी इस्लामी समूह हमास के प्रमुख इस्माइल हनियेह की बहन भी शामिल है। स्थानीय निवासियों ने कहा कि इजरायली टैंक रात में एन्क्लेव के दक्षिण में राफा के पश्चिमी इलाकों में घुस गए और कई घरों को उड़ा दिया। चिकित्सकों ने कहा कि इजरायली सेना ने गाजा शहर के दो स्कूलों पर भी हमला किया, जिसमें कम से कम 14 लोग मारे गए हैं।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: आतंकियों को चुन-चुनकर मार रहा इजरायल, हवाई हमले में हमास के प्रमुख इस्माइल हनियेह की बहन की मौत

यह भी पढ़ें- रूस और यूक्रेन के बीच 90-90 कैदियों की अदला-बदली, UAE ने की मध्यस्थता


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.