Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel–Hamas War: हमास ने इजरायल पर हमले के लिए किया उत्तर कोरिया के हथियार का इस्तेमाल! वीडियो में हुआ खुलासा

स्माल आर्म्स सर्वे के एक वरिष्ठ शोधकर्ता मैट श्रोएडर ने कहा कि हमास ने अपने प्रशिक्षण की तस्वीरें प्रकाशित की हैं जिसमें लड़ाकू विमानों को राकेट चालित ग्रेनेड के साथ एक विशिष्ट लाल पट्टी के साथ दिखाया गया है। एफ-7 से मेल खाने वाले अन्य डिजाइन भी इसमें दिखाए गए हैं। श्रोएडर ने कहा कि उत्तर कोरियाई हथियारों को हमास के पास देखना कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 19 Oct 2023 05:03 PM (IST)
Hero Image
वीडियो का विश्लेषण उत्तर कोरियाई हथियारों के दो विशेषज्ञों द्वारा किया गया था।

एपी, सियोल (दक्षिण कोरिया)। एक आतंकी के वीडियो और जब्त किए गए हथियारों से पता चला है कि हमास ने इजरायल पर हमले के दौरान उत्तर कोरियाई हथियारों को इस्तेमाल किया था। हालांकि, प्योंगयोग ने आतंकी संगठनों को हथियार बेचने से इनकार किया है। वीडियो का विश्लेषण उत्तर कोरियाई हथियारों के दो विशेषज्ञों द्वारा किया गया था।

साथ ही युद्ध के मैदान पर पकड़े गए हथियारों और दक्षिण कोरियाई सैन्य खुफिया जानकारी के विश्लेषण से पता चलता है कि हमास ने एफ-7 राकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड का इस्तेमाल किया था। यह कंधे से दागा जाने वाला हथियार है, जिसे लड़ाकू आमतौर पर बख्तरबंद वाहनों के खिलाफ इस्तेमाल करते हैं। ग्रेनेड लांचर एक ही वारहेड से फायर करते हैं और इन्हें तुरंत लोड किया जा सकता है, जिससे यह गुरिल्ला युद्ध के दौरान काफी अहम हथियार बन जाता है।

यह भी पढ़ें: Gaza Hospital Blast: इजरायली सेना ने हमास के दावों का किया खंडन, वीडियो जारी कर मौत के आंकड़ों को लेकर किया सवाल

उत्तर कोरिया ने नहीं दिया जवाब

स्माल आर्म्स सर्वे के एक वरिष्ठ शोधकर्ता मैट श्रोएडर ने कहा कि हमास ने अपने प्रशिक्षण की तस्वीरें प्रकाशित की हैं, जिसमें लड़ाकू विमानों को राकेट चालित ग्रेनेड के साथ एक विशिष्ट लाल पट्टी के साथ दिखाया गया है। एफ-7 से मेल खाने वाले अन्य डिजाइन भी इसमें दिखाए गए हैं। श्रोएडर ने कहा कि उत्तर कोरियाई हथियारों को हमास के पास देखना कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के मिशन ने इस पर कोई जवाब नहीं दिया। हालांकि, प्योंगयांग ने पिछले हफ्ते अपनी राज्य संचालित केसीएनए समाचार एजेंसी के माध्यम से उन दावों को खारिज किया था कि हमास ने उनके हथियारों का इस्तेमाल किया था।

यह भी पढ़ें: Israel–Hamas War: 65 साल की बुजुर्ग महिला ने कॉफी-कुकीज के जरिए हमास के 5 आतंकियों को दिया चकमा, बाइडन ने की तारीफ