Move to Jagran APP

Israel Hamas War: तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन बोले- नरसंहार के अपराध बोध के कारण जर्मनी ने इजरायल का किया समर्थन

चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने एर्दोगन की टिप्पणियों पर सीधे तौर पर प्रतिक्रिया नहीं दी लेकिन इजरायल के अपनी रक्षा के अधिकार के प्रति जर्मनी की प्रतिबद्धता को दोहराया। स्कोल्ज ने कहा कि यदि आप जर्मनी को जानते हैं तो आप जानते हैं कि इजरायल के साथ हमारी एकजुटता किसी भी प्रश्न से परे है। इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sat, 18 Nov 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
तुर्किये के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन (file photo)
रॉयटर्स, बर्लिन। तुर्किये के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने शुक्रवार को कहा कि जर्मनी ने नरसंहार के अपराध बोध के कारण गाजा युद्ध में इजरायल का समर्थन किया। उन्होंने तुलना करते हुए कहा कि तुर्किये बिना पूर्वाग्रह के बोलने में सक्षम है।

चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ निजी वार्ता से पहले एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में एर्दोगन ने कहा-

इजरायल-फिलिस्तीनी युद्ध का मूल्यांकन ऋणग्रस्तता के मनोविज्ञान से नहीं किया जाना चाहिए। मैं खुलकर बोलता हूं क्योंकि हम पर इजरायल का कुछ भी बकाया नहीं है। जो लोग इसरायल के प्रति कृतज्ञ महसूस करते हैं वे खुलकर नहीं बोल सकते। हम नरसंहार प्रक्रिया से नहीं गुजरे, हमारे सामने ऐसी स्थिति नहीं है। मानवता के प्रति हमारा सम्मान अलग है।

इजरायल एक टेरर स्टेटः एर्दोगन

एर्दोगन ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि इजरायल एक टेरर स्टेट है जो गाजा में युद्ध अपराध कर रहा है और हमास के खिलाफ उसके अभियान में मानव इतिहास के सबसे खतरनाक हमले शामिल थे। 

जब जर्मनी में हुआ कत्ल-ए-आम

हिटलर के शासन और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी ने  6 मिलियन यहूदियों और 5 मिलियन अन्य पीड़ितों को मार डाला था। आधुनिक इजरायल की स्थापना 1948 में यहूदियों के लिए एक सुरक्षित आश्रय स्थल के रूप में की गई थी।

स्कोल्ज ने एर्दोगन की टिप्पणियों पर सीधे तौर पर प्रतिक्रिया नहीं दी लेकिन इजरायल के अपनी रक्षा के अधिकार के प्रति जर्मनी की प्रतिबद्धता को दोहराया। स्कोल्ज ने कहा कि, यदि आप जर्मनी को जानते हैं, तो आप जानते हैं कि इजरायल के साथ हमारी एकजुटता किसी भी प्रश्न से परे है। इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है। साथ ही सभी जिंदगियां समान रूप से कीमती हैं और गाजा में पीड़ा हमें परेशान करती है।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: जरूरत हुई तो 400 ट्रक भी गाजा जाने देंगे, संयुक्त राष्ट्र के अनुरोध पर इजरायल के PM ने लिया बड़ा फैसला

एर्दोगन की यात्रा चार वर्षों में जर्मनी की उनकी पहली यात्रा थी। एर्दोगन की पार्टी अगले साल प्रमुख स्थानीय चुनावों में उतरेगी। यूरोपीय संघ के साथ तुर्किये के सीमा शुल्क संघ के आधुनिकीकरण और तुर्कों के लिए वीजा-मुक्त यूरोपीय संघ यात्रा के लिए स्कोल्ज के समर्थन से फायदा हो सकता है।

अर्थव्यवस्था पर विवाद और बढ़ते आप्रवासन को रोकने के लिए स्कोल्ज को भी अंकारा की मदद की जरूरत है, लेकिन इसराइल-हमास संघर्ष के कारण बातचीत पर ग्रहण लग गया है।