Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति ने 'एक्स' पर लिखी पोस्ट, इजरायल व यूक्रेन को मदद देने की बात दोहराई

गाजा में आम नागरिकों तक सहायता पहुंचाने और हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास आतंकवादियों द्वारा इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले के साथ शुरू हुए युद्ध से परे टिप्पणी करते हुए कहा कि भविष्य में इजरायल और फलिस्तीनियों के लिए दो-राज्य समाधान शामिल होना चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 26 Oct 2023 02:33 AM (IST)
Hero Image
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को कहा कि इजरायल गाजा पर जमीनी हमले की तैयारी कर रहा है।

एजेंसी, यरुशलम/वाशिंगटन। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को कहा कि इजरायल गाजा पर जमीनी हमले की तैयारी कर रहा है। नेतन्याहू का यह बयान तब सामने आया है, जब इजरायली सेना ने गाजा में हमले तेज कर दिए हैं। अबतक के इजरायल द्वारा हमले में आम फलस्तीनी नागरिक अधिक मारे गए हैं।

वहीं, गाजा में आम नागरिकों तक सहायता पहुंचाने और हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास आतंकवादियों द्वारा इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले के साथ शुरू हुए युद्ध से परे टिप्पणी करते हुए कहा कि भविष्य में इजरायल और फलिस्तीनियों के लिए दो-राज्य समाधान शामिल होना चाहिए।

उन्होंने कहा, इजरायल को अपने अरब पड़ोसियों के बीच एकीकृत किया जाना चाहिए। बाइडन ने वाशिंगटन में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, "इजरायली और फलिस्तीनी समान रूप से सुरक्षा, सम्मान और शांति से साथ-साथ रहने के हकदार हैं।" बाइडन ने कहा कि उनका मानना है कि हमास के आतंकवादियों द्वारा दक्षिणी इजरायल पर हमला करने, 1,400 लोगों की हत्या करने और विभिन्न राष्ट्रीयताओं के 200 से अधिक लोगों को बंधक बनाने का एक कारण इजराइल और सऊदी अरब के बीच संबंधों को सामान्य होने से रोकना था।

यह भी पढ़ें: China America Relations: अमेरिका क्षेत्रीय शांति और स्थिरता का सबसे बड़ा अवरोधक, पेंटागन की रिपोर्ट पर आगबबूला हुआ चीन

अमेरिकी राष्ट्रपति ने दोहराया है कि यहूदी विरोधी भावना और इस्लामोफोबिया की बिना किसी लाग-लपेट के निंदा की जानी चाहिए। इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में बाइडन ने कहा, "हमें बिना किसी लाग-लपेट के यहूदी विरोधी भावना की निंदा करनी चाहिए। हमें बिना किसी लाग-लपेट के इस्लामोफोबिया की निंदा करनी चाहिए।" इससे पहले गुरुवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में भी बाइडन ने इजरायल और यूक्रेन को बड़े व नए सहायता पैकेज दिए जाने का आह्वान किया था और साथ ही अमेरिका में यहूदी विरोधी भावना एवं इस्लामोफोबिया की कड़ी निंदा की थी।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: इजरायल का UN प्रतिनिधियों को वीजा देने से इनकार, महासचिव गुटेरस के बयान से नाराज होकर लिया निर्णय

उनका कहना था कि यह विश्व एवं अमेरिका दोनों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है कि हमास के आतंकी हमलों का जवाब दे रहे इजरायल की मदद की जाए और रूस के आक्रमण का सामना कर रहे यूक्रेन को मदद भी जारी रखी जाए। अमेरिकी राष्ट्रपति का कहना था कि वह अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा की जरूरतों (इजरायल और यूक्रेन समेत महत्वपूर्ण साझीदारों की मदद की जरूरतों) के लिए धनराशि को मंजूर करने के लिए एक तात्कालिक बजट अनुरोध कांग्रेस (अमेरिकी संसद) को भेज रहे हैं।