Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: युद्ध के बीच अरब देश पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री, गाजा युद्ध विराम पर अपनाएंगे नया रुख

जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन शनिवार को जॉर्डन में मध्य-पूर्वी देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात करेंगे और उस दौरान गाजा में तत्काल युद्ध विराम की मांग पर गौर करेंगे। गाजा में नागरिकों की मृत्यु की संख्या 9000 से अधिक हो गई है और एन्क्लेव में मानवीय स्थितिया बेहद गंभीर हो गई हैं।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 04 Nov 2023 09:18 AM (IST)
Hero Image
जॉर्डन में गाजा युद्ध विराम को लेकर मंत्रियों से मिलेंगे ब्लिंकन

रायटर्स, अम्मान। इजरायल-हमास युद्ध को एक महीना पूरा होने वाला है, लेकिन युद्ध के थमने के आसार नहीं दिख रहे हैं। इजरायली सेना लगातार गाजा पर हवाई और जमीनी हमले कर रही है। इस बीच, जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन शनिवार को जॉर्डन में मध्य-पूर्वी देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात करेंगे और उस दौरान गाजा में तत्काल युद्ध विराम की मांग पर गौर करेंगे।

कई मुद्दों पर करेंगे गौर

शुक्रवार को जारी एक बयान में मंत्रालय ने कहा, सऊदी, कतर, अमीरात, मिस्र और जॉर्डन के विदेश मंत्रियों के साथ-साथ फलस्तीनी प्रतिनिधि तत्काल युद्ध विराम, मानवीय सहायता प्रदान करने और क्षेत्र की सुरक्षा को खतरे में डालने वाले मामलों को समाप्त करने के तरीकों पर अरब रुख पर जोर देंगे।"

गाजा में 9 हजार से अधिक लोगों की मौत

हमास आतंकवादियों द्वारा 7 अक्टूबर को इजरायल पर किए गए हमले के बदले में इजरायल ने हमास-नियंत्रित गाजा पर हमला किया है। दरअसल, हमास ने अपने हमले में 1400 इजरायलियों को मौत के घाट उतार दिया था और लगभग 240 से अधिक बंधकों को अपने साथ लेकर चले गए थे। गाजा में नागरिकों की मृत्यु की संख्या 9,000 से अधिक हो गई है और एन्क्लेव में मानवीय स्थितिया बेहद गंभीर हो गई हैं।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: औसत गाजा के लोग हर दिन रोटी के दो टुकड़ों और पानी की कमी का कर रहे सामना- संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी

संघर्ष में तीसरा मोर्चा नहीं होगा

इजरायली नेताओं से मुलाकात के बाद शुक्रवार को जॉर्डन पहुंचे ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका इस बात पर दृढ़ है कि संघर्ष में दूसरा या तीसरा मोर्चा नहीं होगा। उन्होंने इजराइल से गाजा में नागरिकों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने की भी अपील की।

अरब मंत्री आपस में करेंगे चर्चा

बयान में कहा गया है कि अरब मंत्री ब्लिंकन के साथ चर्चा से पहले एक बैठक करेंगे। शाही अदालत ने कहा कि किंग अब्दुल्ला ने शुक्रवार को एक फोन कॉल में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को नागरिकों की सुरक्षा के लिए गाजा में तत्काल युद्ध विराम पर जोर देने की जरूरत है। किंग ने कहा कि इजरायल का सैन्य अभियान सफल नहीं होगा और स्थायी शांति के लिए इजरायल के साथ एक स्वतंत्र फलस्तीनी राज्य पर बातचीत को पुनर्जीवित करना ही एकमात्र रास्ता है।

अम्मान ने बढ़ाई सीमा सुरक्षा

जॉर्डन एक कट्टर अमेरिकी सहयोगी है और वेस्ट बैंक और इजरायल के साथ सीमा साझा करता है। व्यापक संघर्ष की संभावना से चिंतित अम्मान ने भी सीमा सुरक्षा बढ़ा दी है और वाशिंगटन से पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली तैनात करने को कहा है। किंग ने कहा है कि उन्हें डर है कि गाजा युद्ध से जॉर्डन में फलस्तीनियों का एक नया विस्थापन हो सकता है, जो 1948 के युद्ध में विस्थापित हुए फलस्तीनियों की एक बड़ी आबादी का क्षेत्र है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: हमास के खिलाफ इजरायली सेना ने तेज किया ऑपरेशन, विस्फोटक लगाकर सुरंगों को उड़ाया