Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल गाजा में नागरिक हताहतों की संख्या को कम करने में सफल नहीं हो पाया है- बेंजामिन नेतन्याहू

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को कहा कि इजरायल गाजा में हमास के साथ लड़ाई के दौरान नागरिकों को नुकसान से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है जिसमें उन्हें भागने की चेतावनी देने वाले पर्चे भी शामिल हैं लेकिन हताहतों को कम करने के उसके प्रयास सफल नहीं हो रहे हैं। इस दौरान अमेरिकी टेलीविजन के सीबीएस न्यूज ने नेतन्याहू से कई सवाल किए।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 17 Nov 2023 08:37 AM (IST)
Hero Image
इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध

रायटर्स, वाशिंगटन। इजरायल और हमास के बीच बीते लंबे से युद्ध जारी है। इस युद्ध में अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। गाजा में भी कई लोग मारे जा चुके हैं और कई लोगों को विस्थापित होना पड़ा है।

वहीं, इस बीच, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को कहा कि इजरायल गाजा में हमास के साथ लड़ाई के दौरान नागरिकों को नुकसान से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है, जिसमें उन्हें भागने की चेतावनी देने वाले पर्चे भी शामिल हैं, लेकिन हताहतों को कम करने के उसके प्रयास "सफल नहीं" हो रहे हैं।

हम नागरिकों को बचाने का कर रहे प्रयास- नेतन्याहू

अमेरिकी टेलीविजन के सीबीएस न्यूज ने नेतन्याहू से पूछा था कि क्या इजरायल ने हजारों फलस्तीनियों की हत्या की है, क्योंकि यह अक्टूबर का बदला है।

नेतन्याहू ने कहा, गाजा में सत्तारूढ़ हमास के उग्रवादियों के 7 हमले नफरत की नई पीढ़ी को बढ़ावा देंगे। किसी भी नागरिक की मौत एक त्रासदी है और हमें ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि हम नागरिकों को नुकसान के रास्ते से निकालने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, जबकि हमास उन्हें नुकसान के रास्ते पर रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

नेतन्याहू ने कहा, इसलिए हम पत्रक भेजते हैं, (हम) उन्हें उनके सेल फोन पर कॉल करते हैं, और हम कहते हैं: 'छोड़ो' जिसके बाद कई लोग चले गए हैं।

इजरायल ने कहा है कि उसके सैन्य अभियान का लक्ष्य हमास को नष्ट करना है।

दूसरी बात जो मैं कह सकता हूं वह यह है कि हम न्यूनतम नागरिक क्षति के साथ उस काम को पूरा करने का प्रयास करेंगे। हम यही करने का प्रयास कर रहे हैं: कम से कम नागरिक हताहत हों। लेकिन दुर्भाग्य से, हम सफल नहीं हैं।

सैन्य अभियान का खामियाजा फलस्तीनी नागरिकों को भुगतना पड़ा- नेतन्याहू

नेतन्याहू ने तब कहा कि वह जर्मनी से संबंधित किसी चीज के साथ तुलना करना चाहते थे, लेकिन सीबीएस साक्षात्कारकर्ता ने उन्हें रोक दिया, जिन्होंने उनसे गाजा की युद्ध के बाद की सुरक्षा के बारे में एक सवाल पूछा।

हमास के हमले के जवाब में इजरायल के सप्ताह भर के सैन्य अभियान का खामियाजा फलस्तीनी नागरिकों को भुगतना पड़ा है, जिसके बारे में इजरयल का कहना है कि इसमें 1,200 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे।

इजरायल के अनुसार, हमास ने विभिन्न राष्ट्रीयताओं के लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्वसनीय समझे जाने वाले गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि इजरायली बमबारी और जमीनी आक्रमण में कम से कम 11,500 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है - जिनमें से 4,700 से अधिक बच्चे हैं।

गाजा पट्टी की 23 लाख की आबादी में से दो तिहाई लोग युद्ध के कारण बेघर हो गए हैं।

गुरुवार को, इजरायल की वायु सेना ने दक्षिण गाजा के कुछ हिस्सों में पर्चे गिराए और लोगों से अपनी सुरक्षा के लिए जगह खाली करने को कहा। इजरायल ने नागरिकों को वहां से हटने की चेतावनी देने के लिए उत्तरी गाजा में पर्चे गिराने का भी इस्तेमाल किया है।

लाखों लोगों ने ऐसा किया है, बड़े पैमाने पर विस्थापन के कारण कई फलस्तीनियों को डर है कि यह स्थायी हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Weather Update: बंगााल की खाड़ी पर समुद्री तूफान का गहरा दवाब, तेज गति से आ रहा मिधिली चक्रवात, जानें देशभर के मौसम का हाल

यह भी पढ़ें- Hindi News Today: नहाय-खाय के साथ छठ की शुरुआत, आज मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में मतदान समेत इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर